Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : अफगानिस्तान ने क्रिकेट विश्व कप 2023 के दौरान अपने शानदार खेल का सबूत दिया। पहली बार विश्व कप इतिहास में 4 मैच जीतने वाली अफगानिस्तान टीम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ महत्वपूर्ण मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी टीम को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आई। दक्षिण अफ्रीका के मजबूत गेंदबाजी क्रम के आगे अफगानिस्तान ने अजमतुल्लाह उमरजई (97) की शानदार पारी की बदौलत 244 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका एक समय 28 ओवरों में 140 के पास 4 विकेट गंवाकर खेल रही थी। तभी रासी वेन और एंडेल ने टीम की वापसी करवाते हुए 48वें ओवर में अफ्रीका के नाम मैच करवा दिया। दक्षिण अफ्रीका की यह टूर्नामेंट में 7वीं जीत हैं। उन्होंने विश्व कप में नीदरलैंड और भारत से ही मैच गंवाया है। वहीं, अफगानिस्तान 9 मैचों में 4 जीत और 5 हार के साथ प्वाइंट टेबल में छठे स्थान पर समाप्त हुई। 
 

यह भी पढ़ें:-  ICC Shot of the century लगाने पर बोले विराट कोहली- नए स्ट्रोक सीखते रहना ज्यादा महत्वपूर्ण



इससे पहले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आज यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत ठीक रही, उसके सलामी बल्लेबाज रहमानउल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जदरान ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। नौंवे ओवर की पहली गेंद पर रहमानुल्लाह गुरबाज 25 रन के रूप में अफगानिस्तान को पहला झटका लगा। वह महाराज की गेंद पर क्लासन को कैच थमा बैठे।

 

उसके बाद 10ओंवर में जदरान 15 रन को कोएत्जी ने डि कॉक के हाथों कैच आउट करा दिया। बल्लेबाजी करने आये कप्तान हशमतउल्लाह शहीदी दो रन पर महाराज ने डि कॉक के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गये। 25 ओवर में रहमत शाह 26 एनगिडी का शिकार बने। इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup : जेराल्ड कोएत्जी ने तोड़ा लांस क्लूजनर का रिकॉर्ड, 24 साल रहा था अटूट


इकराम अलीखिल 12 रन, मोहम्मद नबी दो रन, राशिद खान 14 रन, नूर अहमद 26 रन, मुजीब उर रहमान आठ रन, नवीन उल हक दो रन बनाकर आउट हुए। अजमतउल्लाह उमरजई 107 गेंदों में 97 रन बनाये। वह तीन रन से विश्वकप में अपना शतक बनाने से चूक गए।अफगानिस्तान की पूरी टीम निर्धारित 50 ओवरों में 244 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीकी की ओर से गेराल्ड गोएत्जी ने चार विकेट लिये। वहीं महाराज और एनगिडी ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया। फेहलुकवायो को एक विकेट मिला।

 

यह भी पढ़ें:-  क्विंटन डीकॉक बने World Cup 2023 के टॉपस्कोरर, नजरें सचिन के रिकॉर्ड पर

 

जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को ओपनर्र क्विंटन डीकॉक और टेम्बा बावुमा ने सधी हुई शुरूआत दी थी। दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट बावुमा के रूप में 11वें ओवर में गिरा। बावुमा 28 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 23 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर आऊट हुए। इसके बाद डीकॉक ने रासी वेन के साथ पार्टनरशिप बढ़ाई। डी कॉक इस दौरान क्रिकेट विश्व कप 2023 के टॉप स्कोरर भी बन गए। उन्होंने रचिन रवींद्र को पीछे छोड़ा। 

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup में चमके Rachin Ravindra की दादी ने उतारी नजर, Video आया बाहर

 

14वें ओवर में डीकॉक 47 गेंदों पर 2 चौके और 3 छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर आऊट हो गए। 24वें ओवर में ऐडन मार्करम भी 32 गेंदों पर 25 रन बनाकर राशिद खान का शिकार हो गए। उम्मीद थी हेनरिक क्लासेन (10) बड़ी पारी खेलेंगे लेकिन राशिद ने उनकी भी विकेट लेकर मैच को रोमांचक बना दिया। दक्षिण अफ्रीका ने 29 ओवरों में 144 रन बना लिए थे। डेविड मिलर ने 33 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 24 रन बनाए। उन्हें मोहम्म्द नबी ने अपनी ही गेंद पर लपका।

 

यह भी पढ़ें:-  रचिन रवीन्द्र की गर्लफ्रेंड Premila Morar हैं बेहद खूबसूरत, देखें आकर्षक फोटोज

 

दक्षिण अफ्रीका को रासी वेन और ऐडिल का भरपूर साथ मिला। दोनों ने 65 रन की पार्टनरशिप की और अपनी टीम को जीत दिला दी। रासी ने 95 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्के की मदद से जहां 76 रन बनाए तो वहीं, ऐडिल ने 37 गेंदों पर 1 चौके और 3 छक्कों की मदद से 39 रन बनाए। अफगानिस्तान की ओर से गेंदबाजी करते हुए मुजीब ने 51 रन देकर 1, मोहम्मद नबी ने 35 रन देकर 2, राशिद खान ने 37 रन देकर दो विकेट लिए।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11 

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), टेम्बा बावुमा (कप्तान), रासी वान डेर डुसेन, एडेन मार्कराम, हेनरिक क्लासेन, एंडिले फेहलुकवायो, डेविड मिलर, जेराल्ड कोएत्ज़ी, केशव महाराज, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी

अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज़, इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शाहिदी (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान, इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नूर अहमद, नवीन-उल-हक