Sports

खेल डैस्क : चेपॉक स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स की जीत में टीम का मिला जुला प्रदर्शन सबसे बड़ा कारक रहा। कोलकाता के चैंपियन बनने के बाद मेंटोर गौतम गंभीर और कप्तान श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा चर्चा बटोरी। श्रेयस तो इस दौरान एक विशेष उपलब्धि अपने नाम करने में सफल रहे। वह ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जोकि 2 विभिन्न फ्रेंचाइजियों की ओर से खेलते हुए अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए हैं। 2020 में वह दिल्ली कैपिटल्स को कप्तानी करते हुए फाइनल तक लेकर गए थे अब 2024 सीजन में भी उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया। 

 

यह भी पढ़ें:-  IPL 2024 Final जीतने से क्यों चूक गए पैट कमिंस ! जानें हैदराबाद की हार के 5 बड़े कारण

 

यह भी पढ़ें:-  IPL 2024 : ट्रेविस हेड तीसरी बार शून्य पर आऊट, पावरप्ले में 200 की स्ट्राइक रेट हुई व्यर्थ

 

यह भी पढ़ें:-  मुझे आपकी याद आती है, बाबा- पिता की 25वीं पुण्यतिथि पर भावुक हुए सचिन तेंदुलकर

 


फाइनल मुकाबले में कप्तान श्रेयस अय्यर की सूझबूझ मैदान पर खूब दिखी। उन्होंने गेंदबाजों को ऐसे बदला कि हर दूसरे ओवर में टीम का विकेट मिलती रही जिससे हैदराबाद बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी टीम का कोई प्लेयर आईपीएल फाइनल में 30 से ज्यादा रन नहीं बना सका हो। हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा रन पैट कमिंस (24) ने बनाए। यही नहीं, कोलकाता के 6 गेंदबाजों ने मैच में विकेट लिए, यह भी आईपीएल फाइनल में केवल दूसरी बार हुआ है। इससे पहले मुंबई के गेंदबाजों ने 2013 फाइनल में चेन्नई के खिलाफ यह कारनामा कर दिखाया था। 

IPL Final, IPL 2024, Shreyas Iyer, Kolkata Knight Riders, cricket news, IPL news, आईपीएल फाइनल, आईपीएल 2024, श्रेयस अय्यर, कोलकाता नाइट राइडर्स, क्रिकेट समाचार, आईपीएल समाचार

 


सीजन 2024 में श्रेयस अय्यर
कोलकाता के लिए भले ही बतौर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर रनों का अंबार नहीं लगा सके लेकिन अहम मौकों पर उन्होंने बड़ी पारियां खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 13 मैचों में 38 की औस के साथ 351 रन बनाए हैं। उनके नाम पर 2 अर्धशतक भी दर्ज हैं जोकि कोलकाता की जीत के दौरान आए थे। 145 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले श्रेयस ने इस सीजन में 16 छक्के भी लगाए हैं। 

IPL Final, IPL 2024, Shreyas Iyer, Kolkata Knight Riders, cricket news, IPL news, आईपीएल फाइनल, आईपीएल 2024, श्रेयस अय्यर, कोलकाता नाइट राइडर्स, क्रिकेट समाचार, आईपीएल समाचार


हार्दिक की बराबरी पर पहुंचे श्रेयस
श्रेयस बतौर कप्तान आईपीएल में दो फाइनल में पहुंचने के साथ ही हार्दिक पांड्या की बराबरी पर पहुंच गए हैं। हार्दिक ने 2022 में गुजरात टाइटंस को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाया था। इसी क्रम को जारी रखते हुए वह 2023 सीजन में अपनी टीम को फाइनल में ले गए लेकिन वहां उन्हें चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी। श्रेयस ने 2020 में दिल्ली की कप्तानी की और फाइनल खेले। वहां वह जीत नहीं पाए थे लेकिन इस बार 2024 सीजन में कोलकाता की कप्तानी करते हुए उन्होंने अपना पहला खिताब जीत लिया। 

 


बीसीसीआई के पास कप्तानी विकल्प बढ़े
माना जा रहा है कि आगामी टी20 विश्व कप रोहित शर्मा का भविष्य तय कर सकता है। 2023 वनडे विश्व कप में टीम इंडिया ने रोहित की कप्तानी में फाइनल का सफर तय किया था ऐसे में टी20 विश्व कप में भी रोहित आगे बढ़ रहे हैं। माना जा रहा है कि 37 साल के रोहित अगर यहां जीत दर्ज नहीं कर पाए थे तो उनके बतौर कप्तान इंटरनेशनल करियर पर ब्रेक लग सकती है। ऐसे में बीसीसीआई के पास हार्दिक पांड्या के अलावा अब श्रेयस अय्यर भी विकल्प हो गए हैं।