Sports

खेल डैस्क : चेपॉक के मैदान पर पहले खेलने उतरी सनराइजर्स हैदराबद को कोलकाता के गेंदबाजों ने 113 रन पर ही रोक दिया। यह आईपीएल फाइनल इतिहास में बना सबसे न्यूनतम स्कोर भी रहा। जवाब में खेलने उतरी कोलकाता ने 11वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। बल्लेबाजी करते हुए गुरबाज ने 43 तो वेंकटेश अय्यर ने 51 रनों का योगदान दिया। यह कोलकाता नाइट राइडर्स की तीसरी खिताब जीत है। हैदराबाद के लिए फाइनल गंवाना बड़ा झटका भी रहा क्योंकि उन्हें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और वनडे विश्व कप 2023 फाइनल दिलाने वाले पैट कमिंस से बेहद उम्मीदें थी। कमिंस अपनी सूझ बूझ से हैदराबाद को फाइनल तक ले गए लेकिन वहां अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। आइए जानें हैदराबाद की हार के कुछ कारण-


हैदराबाद के ओपनर्स फेल : सीजन में हैदराबाद की ताकत ओपनर अभिषेक शर्मा और ट्रेविस हेड ही रहे जिन्होंने मिलकर 900 से ज्यादा रन बनाए लेकिन फाइनल में अभिषेक 2 तो ट्रेविस 0 पर आऊट हो गए।

 

Pat Cummins, IPL 2024 Final, IPL Final, Hyderabad vs Kolkata, IPL, KKR vs SRH, पैट कमिंस, आईपीएल 2024 फाइनल, आईपीएल फाइनल, हैदराबाद बनाम कोलकाता, आईपीएल, केकेआर बनाम एसआरएच

 

क्लासेन आए दबाव में : हैदराबाद को सीजन में मध्यक्रम में बड़े स्कोर तक ले जाने में क्लासेन की भूमिका महत्वपूर्ण थी। लेकिन फाइनल में वह दबाव में दिखे और 17 गेंदों पर 16 रन ही बना पाए। जिससे टीम 113 रन पर सिमट गई। 

स्टार्क ने पलटी बाजी : मिचेल स्टार्क लीग स्टेज में विकेट लेने के लिए तरस रहे थे लेकिन नॉकआऊट मुकाबलों में उन्होंने 6 विकेट लिए। फाइनल में वह अभिषेक और त्रिपाठी का विकेट लेने में सफल रहे। 

पावरप्ले का रिकॉर्ड बरकरार : कोलकाता के लिए सीजन में पावरप्ले में बड़े स्कोर बने हैं। पहले नरेन और सॉल्ट ने ऐसा किया तो इसके बाद नरेन के साथ गुरबाज ने मिलकर बड़े स्कोर बनाए। गुरबाज ने पावरप्ले में स्कोर 78 पर ला खड़ा किया था। जिससे कोलकाता को सीधा फायदा हुआ। 

भुवी-नटराजन हुए फेल : कम लक्ष्य के कारण हैदराबाद को भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन पर भरोसा था लेकिन दोनों अहम मुकाबले में फेल हो गए। भुवी ने 2 ओवर में 25 तो नटराजन ने 2 ओवर में 29 रन दे दिए। इससे हैदराबाद के गेंदबाजों को कोलकता के बल्लेबाजों पर दबाव बनाने का मौका ही नहीं मिला।

 

श्रेयस अय्यर का बड़ा कद
श्रेयस बतौर कप्तान आईपीएल में दो फाइनल में पहुंचने के साथ ही हार्दिक पांड्या की बराबरी पर पहुंच गए हैं। हार्दिक ने 2022 में गुजरात टाइटंस को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाया था। इसी क्रम को जारी रखते हुए वह 2023 सीजन में अपनी टीम को फाइनल में ले गए लेकिन वहां उन्हें चेन्नई से हार झेलनी पड़ी थी। श्रेयस ने 2020 में दिल्ली की कप्तानी की और फाइनल खेले। वहां वह जीत नहीं पाए थे लेकिन इस बार 2024 सीजन में कोलकाता की कप्तानी करते हुए उन्होंने अपना पहला खिताब जीत लिया। 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
सनराइजर्स हैदराबाद : ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन
कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती