Sports

खेल डैस्क : शुभमन गिल के नेतृत्व में टीम इंडिया ने जिमबाब्वे के खिलाफ 5 टी20 मैचों की सीरीज में 4-1 से जीत हासिल कर ली है। भारत ने सीरीज का पहला मुकाबला 13 रन से गंवा दिया था लेकिन इसके बाद टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की। यशस्वी जायसवाल और अभिषेक शर्मा की ताबड़तोड़ पारियां, रवि बिश्नोई की फिरकी और मुकेश कुमार की तेज गेंदबाजी के कारण भारतीय टीम ने लगातार 4 मुकाबले जीतकर सीरीज का सुखद अंत कर दिया। 5वें टी20 में भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए पावरप्ले में 3 विकेट गंवा दिए थे लेकिन सैमसन ने 58 रन बनाकर स्कोर 167 तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी जिमबाब्वे की टीम 125 रन पर आऊट हो गई और मैच 42 रन से गंवा दिया। मुकेश ने 4 विकेट लिए।


भारत 167/6 (20 ओवर)
यशस्वी जायसवाल ने टीम इंडिया को बढ़िया शुरूआत दी। उन्होंने रजा की पहली दो गेंदों पर छक्के जड़े। जायसवाल (12), अभिषेक शर्मा (14), शुभमन गिल (13) पावरप्ले में ही आऊट हो गए। इसके बाद सैमसन और पराग ने पारी को आगे बढ़ाया। सैमसन ने रजा पर छक्का जड़ा। पराग ने ब्रेंडन मावुता पर 107 मीटर का अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला छक्का मारा। सैमसन ने 13वें ओवर में फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 45 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 58 रन बनाए। इसके बाद रियान पराग ने 24 गेंदों पर 22, शिवम दुबे ने 12 गेंदों पर 26 तो रिंकू सिंह ने 11 रन बनाकर स्कोर 167 तक पहुंचा दिया। 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs ZIM : यशस्वी जायसवाल ने पहली ही गेंद पर खींचे 13 रन, बना यूनीक रिकॉर्ड

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs ZIM : संजू सैमसन ने लगाया 110 मीटर का सिक्स, ट्वंटी 20 में 300 छक्के पूरे

 

यह भी पढ़ें:-  युवराज सिंह ने दिखाया Tauba Tauba सॉन्ग का अपडेट वर्जन, देखकर हंसी नहीं रोक पाएंगे आप

 

जिमबाब्वे 125/10 (18.3 ओवर)
लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिमबाब्वे को पहले ही ओवर में झटका लगा जब वेस्ले 0 पर मुकेश की गेंद पर बोल्ड होंगे। तीसरे ओवर में मुकेश ने ब्रियान को भी पवेलियन की राह दिखा दी। मारुमनि ने 27 तो डियोन मायर्स ने 32 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 34 रन बनाकर पारी संभाली लेकिन इनके विकेट गिरते ही जिमबाब्वे की पारी लड़खड़ा गई। कप्तान सिकंदर रजा 8, जोनाथन कैम्बेल 4, क्लाइव 1 रन बनाकर आऊट हो गए। फराज अकरम (27) ने एक छोर संभालकर जोर लगाया लेकिन पुछल्ले बल्लेबाजों से सहयोग न मिलने के कारण वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। भारत के लिए मुकेश कुमार ने कुल 4 विकेट लिए।

 

टूर्नामेंट के टॉप स्कोरर
170 रन : शुभमन गिल
133 रन : ऋतुराज गायकवाड़
141 रन : यशस्वी जायसवाल
124 रन : अभिषेक शर्मा
गेंदबाजी में मुकेश कुमार 8 विकेट के साथ टॉप विकेटटेकर बने।


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
भारत :
शुभमन गिल (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेट कीपर), रियान पराग, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, तुषार देशपांडे, मुकेश कुमार 
जिम्बाब्वे : वेस्ली मधेवेरे, तदिवनाशे मारुमानी, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनथन कैंपबेल, फराज अकरम, क्लाइव मडांडे (विकेट कीपर), ब्रैंडन मावुता, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुज़ारबानी