Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में श्रीलंका को 5 विकेट से हराकर जहां सेमीफाइनल की ओर मजबूती से कदम बढ़ा लिया है। वहीं, पाकिस्तान की राह में बड़े पत्थर अटका दिए हैं। न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले को एकतरफा जीता है जिससे पाकिस्तान को इंगलैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबले में एक असंभव सी जीत दर्ज करनी होगी। मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लेते हुए शानदार प्रदर्शन किया और श्रीलंका को 46.4 ओवर में 171 रन पर ढेर कर दिया। ट्रेंट बोल्ट ने 3, लॉकी फर्ग्यूसन, मिशेल सेंटनर और रचिन रवीन्द्र ने 2-2 विकेट लिए श्रीलंका के कुसल परेरा 28 गेंदों पर 51 रन बना पाए। जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने डेवोन कॉनवे के 45, रचिन रविंद्र के 42, डेरिल मिचेल के 43 और ग्लेन फिलिप्स के 17 रन की बदौलत जीत हासिल कर ली। 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs AUS T20i Series : हार्दिक पंड्या की जगह इस युवा को मिल सकती है कप्तानी

 


इससे पहले एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंकाई टीम ने बेहद खराब शुरुआत की है। तीन रन पर टिम साउदी ने पथुम निसांका दो रन को विकेटकीपर डेवोन कॉन्वे के हाथों कैच करा कर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद 30 रन पर श्रीलंका का दूसरा विकेट कुसल मेंडिस छह रन के रूप में गिरा। उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने रचिन रवींद्र के हाथों कैच कराया।

सदीरा समरविक्रमा एक रन बनाकर आउट हुए उन्हें ट्रेंट बोल्ट ने डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया। इसके बाद चरिथ असालंका आठ रन बनाकर आउट हुए। कुसल परेरा 28 गेंदों में 51 रन को फ़र्ग्युसन की गेंद पर सैटनर ने कैच आउट किया। एंजेलो मैथ्यूज 27 गेंद में 16 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल सैंटरन ने उन्हें डेरिल मिचेल के हाथों कैच कराया।

 

यह भी पढ़ें:-  मोहम्मद शमी को बॉलीवुड एक्ट्रेस ने भेजा प्यार का पैगाम, दिया शादी का प्रपोजल

 

चमिका करुणारत्ने 17 गेंद में छह रन बनाकर पवेलियन लौटे। लॉकी फर्ग्यूसन ने उन्हें टॉम लाथम के हाथों कैच कराया। दुष्मंता चमीरा 20 गेंद में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं। रचिन रवींद्र ने उन्हें ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराया। 128 के स्कोर पर 9 विकेट गिरने के बाद महीश थीक्षणा नाबाद 38 रन और दिलशान मदुशंका 19 रन ने दसवें विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 171 तक पहुंचा।

मदुशंका को रविंद्र ने लेथम के हाथों कैच आउट कराकर 47 ओवर में श्रीलंका की पारी का अंत कर दिया। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने तीन विकेट लिए। लॉकी फ़र्ग्युसन, मिशेल सैंटनर और रचिन रविंद्र को दो-दो विकेट मिले। जबकि टिम साउदी ने एक बल्लेबाज को आऊट किया।

 

 

यह भी पढ़ें:-  CWC 2023 में पूरे हुए 500 छक्के, इतिहास में सबसे ज्यादा, जानें कौन-सी टीम है आगे

 

 

जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने डेवोन कॉनवे और रचिन रविंद्र की बदौलत सधी हुई शुरूआत की। श्रीलंका के पास शुरूआत में दबाव बनाने का मौका जरूर था लेकिन उनके गेंदबाज सफल नहीं हो पाए। श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज दिलशान मधुशंका की गेंदों को दोनों कीवी ओपनर्स ने आड़े हाथों लिया और रन बनाए। दोनों ने पहली विकेट के लिए 86 रन जोड़े। डेवोन कॉनवे 42 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से 45 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर आऊट हो गए। 

 

 

यह भी पढ़ें:- Michael Vaughan ने मोहम्मद हफीज पर कसा तंज, विराट कोहली का उड़ा रहा था मजाक

 

 

अगले ही ओवर में रचिन रविंद्र का विकेट गिर गया। रचिन ने 34 गेंदों पर तीन चौके और 3 छक्कों की मदद से 42 रन बनाए। वह इसी के साथ क्रिकेट विश्व कप 2023 के टॉप स्कोरर भी हो गए। यही नहीं, मेडन विश्व कप खेलते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम कर लिया। इससे पहले यह रिकॉर्ड जॉनी बेयरस्टो के नाम पर था। 

 

 

यह भी पढ़ें:- उसपर पत्थर फेंके जाएंगे- एंजेलो मैथ्यूज के भाई की Shakib Al Hasan को सीधी धमकी

 

 

बहरहाल, 88 रन पर 2 विकेट गिर जाने के बाद कीवी कप्तान केन विलियमसन ने पारी को संभालने की कोशिश की। चोट से उभर रहे विलियसमन अच्छे टच में दिख रहे थे लेकिन इसी बीच श्रीलंकाई ऑलराऊंडर एंजेलो मैथ्यूज की बेहतरीन गेंद को वह समझ नहीं पाए और 14 रन बनाकर बोल्ड हो गए। इसके बाद डेरिल मिचेल ने पारी को संभाला। हालांकि इस दौरान एंजेलो मैथ्यूज ने सधी हुई गेंदबाजी कर न्यूजीलैंड के दो विकेट भी चटकाए लेकिन लक्ष्य छोटा होने के कारण वह टीम को जीत नहीं दिला पाए। मैथ्यूज ने केन विलियमसन और डेरिल मिचेल के विकेट लिए। न्यूजीलैंड को मध्यक्रम बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स ने 10 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 17 रन बनाकर जीत दिलाई। 

 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

न्यूजीलैंड : डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टॉम लैथम (विकेटकीपर), टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन 

श्रीलंका : पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर/कप्तान), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, चमिका करुणारत्ने, महीश थीक्षाना, दुष्मंथा चमीरा, दिलशान मदुशंका