Sports

नई दिल्ली : भारतीय टी20 टीम के चोटिल कप्तान हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 नवंबर से शुरू होने वाली भारत की आगामी 5 मैचों की श्रृंखला के लिए उपलब्ध होने की संभावना काफी कम है। मौजूदा वनडे विश्व कप 2023 (ODI World Cup 2023) के दौरान पंड्या के टखने का ‘लिगामेंट' चोटिल हो गया था। उन्हें इस चोट से उबरने के लिए अधिक समय की जरूरत है। 


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए टीम की घोषणा विश्व कप के सेमीफाइनल के बाद की जाएगी। इस बात की संभावना काफी अधिक है कि भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा। बीसीसीआई के सूत्रों के मुताबिक हार्दिक के 10 दिसंबर से डरबन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 श्रृंखला शुरू होने तक फिट होने की संभावना है। इस मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि हार्दिक के फिटनेस हासिल करने और चयन के लिए उपलब्ध होने में कुछ समय है। इस बात की संभावना अधिक है कि वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर डरबन में शुरू होने वाली टी20 श्रृंखला के लिए टीम में शामिल हो जाए। वह इससे पहले अपना रिहैबिलिटेशन (चोट से उबरने की प्रक्रिया) पूरा कर लेंगे। इस बात पर कोई फैसला हालांकि एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) की ‘स्पोर्ट्स साइंस टीम' करेगी।

 

यह समझा जाता है कि टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम के नामित उप-कप्तान सूर्यकुमार यादव या एशियाई खेलों के स्वर्ण विजेता कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में टीम का नेतृत्व करेंगे। सूर्यकुमार एकदिवसीय विश्व कप में खेल रहे हैं। मुंबई इंडियन्स के इस धाकड़ बल्लेबाज को सीमित ओवरों के दोनों प्रारूप के विशेषज्ञ के तौर पर देखा जाता है। वहीं, विश्व कप में खेल रहे रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल और तेज गेंदबाजों को टेस्ट श्रृंखला के लिए तरोताजा होने की जरूरत होगी।

सफेद गेंद के भारतीय विशेषज्ञ (विशेष रूप से बल्लेबाज) आईपीएल के अलावा सीमित ओवरों के दोनों प्रारूपों में फिटनेस बरकरार रखने के लिए प्रति वर्ष 25-30 मैच खेल सकते हैं। ऐसे में अगर सूर्यकुमार खुद आराम नहीं मांगते हैं तो वह टीम का नेतृत्व करने के दावेदार होगे। अगर ऐसा नहीं होता है तो रुतुराज इस काम के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प होंगे।

 

 

टी20 विश्व कप आईपीएल के बाद अगले साल जून और जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया श्रृंखला के लिए कोर टीम में आयरलैंड दौरे और एशियाई खेलों गए खिलाड़ी शामिल होंगे। अधिकारी ने कहा कि जाहिर है, किसी भी बड़े आयोजन के दौरान, जसप्रीत बुमराह जैसे किसी खिलाड़ी को टीम में शामिल किया जाएगा। उनके और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान पर्याप्त मैचों को खेल के इसके लिए तैयार रहेंगे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के लिए अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार जैसे खिलाड़ियों को चुने जाने की संभावना है। टीम में संजू सैमसन, ईशान किशन और युजवेंद्र सिंह को भी मौका मिल सकता है। अक्षर पटेल अगर चोट से उबरने में सफल रहे तो वह टीम में शामिल होंगे क्योंकि विश्व कप में टीम के अहम सदस्य रविंद्र जडेजा को दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले विश्राम मिलने की पूरी संभावना है। 

 

 

चयनकर्ता टीम चयन के दौरान हाल ही संपन्न सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों के नाम पर भी विचार करेंगे। ऐसे में अनुभवी भुवनेश्वर कुमार, रियान पराग और अभिषेक शर्मा को टीम में मौका मिल सकता है। भुवनेश्वर ने सैयद मुश्ताक अली टी20 में सात मैचों में 16 विकेट लिए तो वही पंजाब के अभिषेक ने दो शतक और तीन अर्धशतक की मदद से 485 रन बनाए। 

अभिषेक हालांकि सलामी बल्लेबाज और टीम में रुतुराज, यशस्वी जायसवाल, इशान किशन और शुभमन गिल जैसे विकल्प पहले है। अभिषेक हालांकि बायें हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते है। रियान के लिए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी बेहद खास रहा।  उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से प्रभावी प्रदर्शन किया। उन्होंने 510 रन बनाने के साथ 11 विकेट भी चटकाये। मध्यक्रम में राहुल त्रिपाठी, तिलक वर्मा और रिंकू सिंह जैसे बल्लेबाजों की मौजूदगी में उन्हें जगह मिलना मुश्किल होगा।