Sports

अबुधाबी : करिश्माई गेंदबाज सुनील नारायण की फिरकी के जादू और प्रसिद्ध कृष्णा की आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को यहां रोमांचक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को दो रन से शिकस्त दी। 

PunjabKesari

जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को कप्तान लोकेश राहुल (74) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (56) ने पहले विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी कर शानदार शुरूआत दिलायी थी लेकिन टीम पांच विकेट पर 162 रन ही बना सकी। किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के लिए आखिरी तीन ओवर में 22 रन बनाने थे और उसके नौ विकेट बचे थे लेकिन नारायण और कृष्णा ने इस दौरान पंजाब को सिर्फ 19 रन ही बनाने दिये और दो-दो विकेट भी चटकाए।

PunjabKesari

इससे पहले केकेआर ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान दिनेश कार्तिक की आखिरी ओवरों में खेली गई 58 रन तेज-तर्रार परी से 20 ओवर में छह विकेट पर 164 रन बनाये थे। केकेआर के लिए छह मैचों में यह चौथी जीत है जबकि पंजाब की यह लगातार पांचवीं हार है। टीम ने सात में से सिर्फ एक मैच अपने नाम किया है। लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब ने पावरप्ले के छह ओवरों में बिना किसी नुकसान के 47 जबकि 10 ओवर में 76 रन बना लिए थे। 

PunjabKesari

राहुल को मैच के दूसरे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रसेल ने कैच टपकाकर जीवनदान भी दिया था। उन्होंने 13वें ओवर में पैट कमिंस की पहली और दूसरी गेंद पर चौका लगा कर सत्र का चौथा अर्धशतक 42 गेंद में पूरा किया। यह उनके आईपीएल करियर का 19वां अर्धशतक है। इसी ओवर की चौथी गेंद में मयंक ने एक रन चुराकर अर्धशतक पूरा किया। प्रसिद्ध कृष्णा ने 15वें ओवर में शुभमन गिल के हाथों कैच कराकर मयंक की पारी को खत्म किया। उन्होंने 39 गेंद में छह चौके और एक छक्का की मदद से 56 रन बनाए। 

PunjabKesari

इसके बाद लय में चल रहे निकोलस पूरन बल्लेबाजी के आए। उन्होंने 16वें ओवर में नागरकोटी की आखिरी दो गेंदों पर चौका और फिर छक्का लगाकर गेंद और जरूरी रनों के फासले को कम किया लेकिन वह 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर नारायण की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 10 गेंद में 16 रन बनाए। नारायण ने इस ओवर में सिर्फ दो रन दिये जिससे पंजाब पर एक बार फिर से दबाव बढ़ गया। इस दबाव का फायदा कृष्णा ने उठाया और 19वें सिर्फ छह देकर प्रभसिमरन (चार) और राहुल का विकेट चटकाकर मैच को रोमांचक बना दिया। राहुल ने 58 गेंद में छह चौके की मदद से 74 रन बनाए। आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 14 रन चाहिये थे लेकिन ग्लेन मैक्सवेल (नाबाद 10) की मौजूदगी के बाद भी नारायण ने इस ओवर में सिर्फ 11 रन दिए। केकेआर के लिए नायायण को दो जबकि कृष्णा को तीन सफलता मिली। 

PunjabKesari

इससे पहले मैन ऑफ द मैच कार्तिक ने 29 गेंद में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से 58 रन बनाने के अलावा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (57) के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की। वह पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। गिल 18वें ओवर में रन आउट हुए। उन्होंने 47 गेंद में पांच चौके की मदद से 57 रन बनाए। इससे पहले पंजाब की टीम ने मैच के शुरूआती ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की जिससे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की टीम पावर प्ले के छह ओवरों में दो विकेट पर सिर्फ 25 रन ही बना सकी। 

गिल ने पहले ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया लेकिन दूसरे छोर से गेंदबाजी के लिए आए अर्शदीप सिंह ने मेडन ओवर डालकर केकेआर पर दबाव बना दिया। इस दबाव का फायदा मोहम्मद शमी को हुआ जिन्होंने अपने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर राहुल त्रिपाठी (10 गेंद में चार रन) को बोल्ड कर दिया। अगले ओवर में नीतीश राणा दो रन बनाकर रन आउट हो गए।  

PunjabKesari

शुरूआती झटकों के बाद इयोन मोर्गन और गिल ने संभल कर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया। मोर्गन ने छठे ओवर में शमी की गेंद पर चौका लगाकर आईपीएल में अपने 1000 रन पूरे किये। मोर्गन ने दसवें ओवर में मुजीब उर रहमान की गेंद पर केकेआर की पारी का पहला छक्का लगाया। अगले ओवर में युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने उन्हें आउट कर तीसरे विकेट के लिए गिल के साथ उनकी 49 रन की साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने दो चौके और एक छक्का की मदद से 23 गेंद में 24 रन बनाये।

PunjabKesari

इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए दिनेश कार्तिक ने आक्रामक रूख अपनाया। उन्होंने 14वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्का लगाया और फिर अर्शदीप द्वारा किये गये 16वें ओवर में तीन चौके लगाए। इस बीच गिल ने 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। गिल 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। रसेल एक बार फिर बल्ले से नाकाम रहे और तीन गेंद में पांच रन बनाकर अर्शदीप की गेंद पर विकेटकीपर प्रभसिमरन को कैच थमा बैठे। पंजाब के लिए शमी, अर्शदीप और बिश्नोई को एक-एक सफलता मिली जबकि मुजीब और क्रिस जोर्डन काफी महंगे साबित हुए। दोनों के आठ ओवरों में केकेआर ने 81 रन बटोरे।

टीमें इस प्रकार हैं

कोलकता नाईट राईडर्स : राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, सुनील नरेन, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर और कप्तान), पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

किंग्स इलैवन पंजाब : केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन, सिमरन सिंह (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

.
.
.
.
.