Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्ट में भारतीय स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में तीन विकेट चटकाकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में कुल मिलाकर 689 विकेट पूरे कर लिए है। अश्विन ने 689 विकेट पूरे करते ही भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव को पछाड़ दिया है, जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 687 विकेट दर्ज हैं। अश्विन अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत की ओर से तीसरे सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए हैं। 

भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले पहले स्थान पर है। उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 953 विकेट हैं। कुंबले के बाद हरभजन सिंह भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं, जिनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 707 विकेट हैं।

PunjabKesari

गौरतलब है कि अश्विन टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 466 विकेट हैं। भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में विकेट चटकाने के मामले में अनिल कुंबले पहले स्थान पर हैं, जिनके नाम इस फॉर्मेट में 619 विकेट हैं। 

अश्विन अपने हाल के प्रदर्शन से टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। अश्विन ने बुधवार को टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पछाड़कर टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाज (सभी फॉर्मेट में)

1. अनिल कुंबले - 953 विकेट
2. हरभजन सिंह - 707 विकेट
3. रविचंद्रन अश्विन - 689 विकेट
4. कपिल देव - 687 विकेट
5. जहीर खान - 597 विकेट