Sports
देहरादून, 14 अक्टूबर (भाषा) उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने बुधवार को प्रदेश की नई खेल नीति को मंजूरी दे दी जिसमें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जायेगा ।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने संवाददाताओं को बताया कि उत्तराखंड खेल नीति— 2020 के अनुसार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को दो करोड़ रुपये, रजत पदक विजेता को 1.5 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि ओलंपिक आयोजन में भाग लेने वाले को 10 लाख रुपये मिलेंगे जबकि विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता को 30 लाख रुपये, रजत पदक विजेता को 20 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेता को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे ।
कौशिक ने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।
खुद की अलग पहचान बनाने वाली खेल प्रतिभाओं को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।
उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए देवभूमि खेल रत्न पुरस्कार और हिमालयपुत्र खेल पुरस्कार जैसे नए पुरस्कार दिए जाएंगे और उनके लिए बीमा के अलावा खेल उपकरण और किट दिये जाएंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।
.
.
.
.
.