Sports

मुंबई : आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की कमान संभाल रहे नवनियुक्त कप्तान संजू सैमसन ने कहा है कि आप टीम के कप्तान तब होते हैं जब आप फिल्डिंग कर रहे हों, न कि बल्लेबाजी करते समय। सैमसन ने कहा कि मेरा अब तक का आईपीएल सफर शानदार रहा है। मैं हाल ही में खुद का मूल्यांकन कर रहा था कि मैं क्या हूं और इस सफर के दौरान मैंने क्या पाया है और सच में मैं कभी इससे ज्यादा नहीं मांग सकता। मैं इस खूबसूरत करियर के लिए बहुत आभारी और सौभाग्यशाली हूं।

सैमसन ने अपने अनकैप्ड खिलाड़ी एक लीडर बनने के बारे में कहा कि मैं आज भी वो दिन नहीं भूलता हूं जब राहुल द्रविड़ मेरे पास आए थे और मुझसे कहा था कि संजू तुम्हारे पास बहुत ही विशेष प्रतिभा है और मैं सच में तुम्हें मेरी राजस्थान रॉयल्स टीम में खेलते देखना पसंद करूंगा। क्या तुम हमारे लिए खेलोगे? उन्होंने कप्तान बनने के लिए तैयार होने संबंधी प्रश्न के जवाब में कहा, ‘‘ अगर मुझसे दो साल पहले यह सवाल पूछा गया होता या उस वक्त यह भूमिका दी जा रही होती तो शायद मैं न कह देता, क्योंकि तब मुझे समय चाहिए था, लेकिन अब मैं खुद का खेल समझने लगा हूं और मुझे लगता है कि मैं अपने खेल और इस भूमिका को संभालने के लिए काफी परिपक्व हूं, इसलिए मुझे लगता है कि मैं कप्तानी के लिए तैयार हूं।

सैमसन ने अपनी लीडरशिप के बारे में कहा कि मुझे हर किसी को अपने साथ लेकर चलना पसंद है। मैं उस तरह का नेता नहीं हूं जो और खुद खड़ा हो जाए और कहे कि हमें यह करने की जरूरत वो करने की जरूरत है या मैं यही चाहता हूं कि हर कोई ऐसा करे। मैं लोगों को समझने में बहुत फ्लेक्सीबल हूं। मैं समझता हूं कि हर किसी का स्वभाव अलग होता है। उनकी मानसिकता अलग-अलग होती है, लेकिन यह भी सच है कि मुझे हर किसी की जरूरत है, इसलिए यह सब अपनी समझ के ऊपर है। खिलाड़ियों का आत्मविश्वास बढ़ाना चाहिए।

.
.
.
.
.