Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः माैजूदा समय में भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी को टी20 मैचों से बाहर कर हलचल सी मची हुई है। कईयों ने चयनकर्ताओं के इस फैसले को गलत ठहराया तो कईयों ने सही। धोनी के बाहर होते ही समझा जाने लगा कि अब पंत उनकी भूमिका निभाएंगे पर ऐसा देखने को नहीं मिला। विंडीज के खिलाफ ईडन गार्डंन में खेले गए पहले टी20 मैच के दाैरान पंत को विकेटकीपिंग ना देने के कारण यह सवाल हर किसी के जहन में है कि उन्हें क्यों धोनी की भूमिका निभाने नहीं दी गई। 

वहीं कप्तान विराट कोहली का मानना है कि धोनी ने खुद बाहर होने का फैसला लिया है ताकि युवा खिलाड़ी रिषभ पंत को 2020 टी20 विश्व कप की तैयारी करने का माैका मिल जाए। अब कप्तान ने यह बात तो कह दी पर शायद टीम मैनेजमेंट इस बात पर अभी गाैर करने में ध्यान नहीं दे रहा। पूरे मैच में पंत मैदान के इधर-उधर फिल्डिंग करते रहे वहीं दिनेश कार्तिक को कप्तान रोहित शर्मा ने विकेटकीपिंग संभालने का जिम्मा दे दिया। 

पंत को कामयाब विकेटकीपर बनाना तो ज्यादा माैके देना है जरूरी

Rishabh Pant Image, MS Dhoni Image, T20
हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ हुई 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में पंत को विकेटकीपिंग करने का माैका मिला। लेकिन वह जिस तरीके से वह गेंद को हाथों में लपकने का प्रयास कर रहे थे उसे देख लगता है कि उन्हें कई ज्यादा प्रैक्टिस करने की जरूरत है। ऐसे में कप्तान को चाहिए कि पंत को ज्यादा से ज्यादा विकेटकीपिंग करने का माैका दिया जाए ताकि 2020 टी20 विश्व कप के लिए भारत को धोनी के बाद अच्छा विकेटकीपर मिल सके। 

rishabh pant
कार्तिक माैजूदा समय में अच्छी लय में नजर आ रहे हैं। वह बल्ले के जरिए अकेले दम पर टीम की नैय्या पार रखने का दमखम रखते हैं आैर यह हमें देखने को भी मिला। जब विंडीज से मिले 110 रनों के आसान लक्ष्य केल बावजूद भारत ने 8 ओवर भीतर 45 रनों पर 4 विकेट खो दिए। तब कार्तिक ने 34 गेंदों में 31 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को जीत दिलाई। वहीं कार्तिक 33 साल के हो चुके हैं आैर उनका 2019 के बाद का विश्व कप खेलना मुश्किल नजर आ रहा है। ऐसे में कार्तिक को अगर बताैर बल्लेबाज भी उतारा जाए तो वह रन बनाने में सक्षम ही रहेंगे। वहीं पंत को बाैतर विकेटकीपर उतारने से भारत के लिए 2013 विश्व कप के लिए धोनी आैर कार्तिक की जगह भरने का माैका भी मिल जाएगा। खैर, अब देखना यह है कि क्या पंत को कीपिंग करने का माैका लगातार मिलेगा या नहीं। 
Dinesh Karthik Image

.
.
.
.
.