Sports

खेल डैस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स चेपॉक के मैदान पर अपने आईपीएल इतिहास का तीसरा खिताब जीतने में सफल रही। पूरे सीजन में कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर अपने फैसलों को लेकर चर्चा में रहे। गेंदबाजों को सही समय पर इस्तेमाल करने के उनके हुनर ने केकेआर को चैंपियन बना दिया। इसी कारण आईपीएल 2024 फाइनल में कोलकाता के गेंदबाजों ने पहले गेंदबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद को 113 रन पर ढेर कर दिया। यह ऐसा लक्ष्य था जिसे केकेआर ने 11वें ओवर में ही हासिल कर लिया।

 

श्रेयस अय्यर ने पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान अपना ट्रोलिंग मोड भी दिखाया। दरअसल, मैच खत्म होने के करीब दो घंटे बाद श्रेयस को ट्रॉफी उठाने का मौका मिला था। इस पर उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि इतना लंबा तो मैच भी नहीं चला जितनी देरी प्रेजेंटेशन सेरेमनी शुरू करने में कर दी गई। बहरहाल, श्रेयस ने मैच पर कहा कि हमने टीम और प्रत्येक व्यक्ति से यही मांग की थी। वे सही अवसर पर खड़े हुए और इस भावना को व्यक्त किया। यह (प्रतीक्षा) बहुत लंबी थी, मैच से भी लंबी। हम पूरे सीजन में अजेय की तरह खेले। अभी संजोने के लिए बहुत कुछ है। यह सुखद है। हमारा प्रदर्शन पूरे समय त्रुटिहीन रहा है। अभी मेरे पास शब्द ख़त्म हो रहे हैं।


श्रेयस ने कहा कि हम पहले गेम से ही जबरदस्त थे। आज हम आगे बढ़े। हमने खुद से बस यही मांग की कि स्थिति चाहे जो भी हो, एक-दूसरे का समर्थन करें। खेल किसी भी तरह से हो सकता है। वहीं, हैदराबाद पूरे सीजन के दौरान शानदार रहे। हम पहले गेंदबाजी करने के लिए भाग्यशाली रहे और हर स्थिति हमारे पक्ष में रही। हैदराबाद ने जिस तरह से खेला उन्हें धन्यवाद। अब आगे अधिक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए उत्सुक हूं।

 

यह भी पढ़ें:-  धोनी जिस मामले में हैं फिसड्डी, KKR ने पहली बार किया वो काम, मुंबई है टॉप पर

 

यह भी पढ़ें:-  IPL 2024 में लिए गौतम गंभीर के 5 फैसले जिसने कोलकाता को बनाया चैंपियन

 

यह भी पढ़ें:- IPL 2024 : विराट कोहली ने दूसरी बार जीती ऑरेंज कैप, ऐसा करने वाले पहले भारतीय

 


बनाया यूनीक रिकॉर्ड
श्रेयस ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं जोकि 2 विभिन्न फ्रेंचाइजियों की ओर से खेलते हुए अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए हैं। 2020 में वह दिल्ली कैपिटल्स को कप्तानी करते हुए फाइनल तक लेकर गए थे अब 2024 सीजन में भी उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया। ऐसा रिकॉर्ड तो 5-5 खिताब जीतने वाले कप्तान रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं बना पाए हैं।

ऐसा रहा मुकाबला
चेपॉक के मैदान पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार खेल दिखाते हुए आईपीएल इतिहास का अपना तीसरा खिताब जीत लिया। पहले खेलने उतरी सनराइजर्स हैदराबद 113 रन पर ही ढेर हो गई। यह आईपीएल फाइनल इतिहास में बना सबसे न्यूनतम स्कोर भी रहा। जवाब में खेलने उतरी कोलकाता ने 11वें ओवर में ही जीत हासिल कर ली। बल्लेबाजी करते हुए गुरबाज ने 43 तो वेंकटेश अय्यर ने 51 रनों का योगदान दिया।


दोनों टीमों की प्लेइंग 11
सनराइजर्स हैदराबाद :
ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्कराम, नितीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, टी नटराजन
कोलकाता नाइट राइडर्स : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिशेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, वरुण चक्रवर्ती