Sports

डगलस , आइल ऑफ मैन ( निकलेश जैन ) फीडे ग्रांड स्विस के अंतिम और फाइनल 11वें राउंड में सब कुछ वैसा ही हुआ जैसा भारत चाहता था , पुरुष वर्ग में विदित गुजराती और महिला वर्ग में आर वैशाली नें खिताब जीतकर एक नया इतिहास बना दिया । इस जीत के साथ इन दोनों खिलाड़ियों नें फीडे कैंडिडैट में जगह बना ली और ऐसा करने वाले विदित आनंद और प्रज्ञानन्दा के बाद तीसरे खिलाड़ी के बन गए तो वैशाली ऐसा करने वाली कोनेरु हम्पी के बाद दूसरी भारतीय खिलाड़ी बन गयी है ।

PunjabKesari

परूष वर्ग में अंतिम दिन जब मैच शुरू हुआ तो विदित 7.5 अंको के साथ यूएसए के हिकारु नाकामुरा और रूस के आन्द्रे एसीपेंकों के साथ सयुंक्त बढ़त पर तो थे पर टाईब्रेक में वह तीसरे स्थान पर चल रहे थे पर अंतिम दिन विदित के हाथ में सिर्फ उनकी जीत ही थी और विदित नें एक शानदार एंडगेम खेलते हुए सर्बिया के अलेक्ज़ेंडर प्रेडके को पराजित करते हुए 8.5 अंक बना लिए वहीं पहले बोर्ड पर यूएसए के हिकारु नाकामुरा और भारत के अर्जुन एरिगासी के बीच बाजी ड्रॉ रही तो नीदरलैंड के अनीश गिरि नें एसीपेंकों को मात दे दी और ऐसे में विदित सबसे आगे निकल गए , 8 अंक बनाकर नाकामुरा दूसरे तो 7.5 अंको पर सबसे बेहतर टाईब्रेक के आधार पर एसीपेंकों तीसरे स्थान पर रहे । 7.5 अंको पर टाईब्रेक के आधार पर भारत के अर्जुन एरिगासी , जर्मनी के विन्सेंट केमर , ईरान के परहम मघसूदलू और नीदरलैंड के अनीश गिरि क्रमशः चौंथे से सातवें स्थान पर रहे । अन्य भारतीय खिलाड़ियों में 7 अंक बनाकर प्रज्ञानन्दा 13वें , 6 अंक बनाकर अरविंद चितांबरम 30वें , एसएल नारायनन 32वें और निहाल सरीन 45वें स्थान पर रहे ।

PunjabKesari

महिला वर्ग मे आर वैशाली नें अंतिम राउंड में मंगोलिया की मुंगुंटूल बत्ख्यग से काले मोहरो से ड्रॉ खेलते हुए 8.5 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया । वैशाली नें पूरे टूर्नामेंट के दौरान अपराजित रहते हुए 6 जीत और 5 ड्रॉ के परिणाम हासिल किए । वैशाली नें 2658 रेटिंग के स्तर का प्रदर्शन किया और विश्व लाइव रेटिंग में 8 स्थान सुधार करते हुए 2497 अंको के साथ 14वे स्थान पर पहुँच गयी है । दो पूर्व विश्व चैम्पियन उक्रेन की एना मुजयचूक 8 अंक बनाकर तो चीन की तान ज़्होंगाई 7.5 अंक बनाकर दूसरे और तीसरे स्थान पर रही । अन्य भारतीय खिलाड़ियों में 6 अंक बनाकर दिव्या देशमुख 18वें और हरिका द्रोणावल्ली 19वें स्थान पर रही ।