Sports

न्यूयॉर्क : बांग्लादेश के बल्लेबाज तौहीद हृदय ने नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रन चेज के 17वें ओवर में एक विवादास्पद फैसले का हवाला देते हुए दक्षिण अफ्रीका से 4 रन से मिली हार के दौरान अंपायरिंग मानकों की आलोचना की। बांग्लादेश के रन चेज के 17वें ओवर में ओटनील बार्टमैन की एक गेंद महमूदुल्लाह के पैड से टकराकर चार रन के लिए चली गई। दक्षिण अफ्रीका ने एलबीडब्ल्यू की अपील की जिसे शुरू में सही माना गया लेकिन रिव्यू में खारिज कर दिया गया। चूंकि मैदानी अंपायर ने इसे आउट करार दिया था, इसलिए गेंद को डेड मान लिया गया। इस फैसले ने बांग्लादेश को चार रन नहीं मिल पाए और आखिरकार वे उसी अंतर से मैच हार गए। 

मैच के बाद तौहीद ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो इतने कड़े मुकाबले में हमारे लिए यह अच्छा फैसला नहीं था। मेरे हिसाब से, अंपायर ने इसे आउट दे दिया, लेकिन यह हमारे लिए बहुत मुश्किल था। वे चार रन मैच का रुख बदल सकते थे। कानून मेरे हाथ में नहीं हैं। उस समय वे चार रन वास्तव में महत्वपूर्ण थे। अंपायर फैसला ले सकते हैं और वे भी इंसान हैं और गलतियां कर सकते हैं। उन्होंने कुछ मौकों पर वाइड भी नहीं दिए, जो वाइड थे।' 

विवादास्पद फैसले के पांच गेंद बाद तौहीद ने 34 गेंदों पर 37 रन बनाए, उन्हें कैगिसो रबाडा की गेंद पर एलबीडब्लू आउट दे दिया गया जबकि रीप्ले में दिख रहा था कि गेंद केवल लेग स्टंप को छू रही थी। 23 वर्षीय बल्लेबाज ने स्वीकार किया कि इस तरह के करीबी खेल में अंपायरिंग का स्तर बेहतर हो सकता था, खासकर जब वे छोटे लक्ष्य का पीछा कर रहे थे। 

उन्होंने कहा, 'इस तरह के मैदान में जहां कम स्कोर वाले मैच हो रहे हैं, एक या दो रन बहुत बड़ी बात है। मुझे लगता है कि वे चार रन या दो वाइड करीबी कॉल थे और मुझे अंपायर के कॉल पर आउट दिया गया था और इसमें सुधार की गुंजाइश है।' उन्होंने कहा, 'वास्तव में हम उस स्कोर से बहुत आश्वस्त थे और उस स्थिति से मुझे मैच खत्म कर देना चाहिए था। नए बल्लेबाज के लिए परिस्थितियों के अनुकूल ढलना मुश्किल होता है। उस स्थिति में मुझे मैच खत्म कर देना चाहिए था।' 

 दक्षिण अफ्रीका ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे कम स्कोर 113/6 का सफलतापूर्वक बचाव किया और बांग्लादेश पर रोमांचक जीत के साथ सुपर 8 चरण के लिए अपनी योग्यता लगभग पक्की कर ली।