Sports

खेल डैस्क : एशिया कप (Asia Cup) के सुपर 4 में बांग्लादेश के खिलाफ हार से भारत (Team india) सभी प्रारूपों में रैंकिंग चार्ट पर राज करने का सुनहरा अवसर गंवा बैठा। शुक्रवार, 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले से पहले भारत 116 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में नंबर 2 था। शीर्ष पर ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ बना हुआ था। भारतीय टीम जो वर्तमान में टेस्ट और टी20ई रैंकिंग में अपना दबदबा बनाए हुए है, के लिए वनडे में भी नंबर एक होने का मौका था। 

 

 

टीम इंडिया जब बांग्लादेश के खिलाफ खेल रही थी तो ऑस्ट्रेलिया टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मुकाबला खेल रही है। वहां ऑस्ट्रेलिया को 164 रन से बड़ी पराजय झेलनी पड़ी। भारत अगर बांग्लादेश से जीत जाता तो उन्हें टीम रैंकिंग में इसका फाददा मिलना तय था लेकिन ऐसा हो नहीं पाया क्योंकि कोलंबो में टीम इंडिया को सुपर 4 के अंतिम मुकाबले में बांग्लादेश से 6 रन से हार झेलनी पड़ी थी।

 

Asia Cup 2023, Asia Cup, India vs Bangladesh, KL Rahul, Virat Kohli, Rohit Sharma, Shubman Gill, ICC, ICC ODI Rankings


बांग्लादेश से हार के कारण भारत रैंकिंग में अब पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बाद 114 रेटिंग के साथ नंबर 3 पर खिसक गया। ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान दोनों में मामूली रेटिंग का अंतर है। ऑस्ट्रेलिया की रेटिंग जहां 115.259 है तो वहीं पाकिस्तान की 114.889 चल रही है। अगर टीम इंडिया एशिया कप फाइनल में श्रीलंका को हरा दे और दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया अपना अंतिम वनडे दक्षिण अफ्रीका से हार जाए तो भी भारत रैंकिंग में नंबर 1 नहीं बन पाएगा। यह पाकिस्तान को नंबर वन बनने का मौका देगा क्योंकि उनकी रेटिंग ज्यादा है। 

 


बता दें कि टीम इंडिया के लिए इसी महीने के अंत तक वनडे पारूप में नंबर  वन होने का एक और  मौका होगा जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 सितंबर से टीम इंडिया तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी उतरेगी। यह श्रृंखला न केवल दोनों टीमों को विश्व कप के लिए लय बनाने में मदद करेगी, बल्कि यह भी तय करेगी कि विश्व कप में जाने वाली नंबर 1 वनडे टीम कौन होगी।