Sports

खेल डैस्क : पांच घंटे की बारिश के बाद आखिरकार टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 का पहला रद्द मैच सामने आया। बारबाडोस के ब्रिजटाउन में केंसिंग्टन ओवल मैदान पर इंगलैंड और स्कॉटलैंड के बीच खेला गया मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया। टॉस होते ही बारिश के कारण मैच प्रभावित हो गया था। स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। मैच दो बार बारिश से प्रभावित हुआ। इस कारण मैच को 10 ओवर का कर दिया गया। स्कॉटलैंड के ओपनर जॉर्ज मुन्से और माइकल जोंस ने टीम को बिना विकेट गंवाए 90 तक पहुंचा दिया।

 


स्कॉटलैंड ने बल्लेबाजी में पॉजीटिव शुरूआत की थी। इंगलैंड ने शुरूआत में मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर को लगाया लेकिन वह विकेट नहीं निकाल पाए। स्कॉटलैंड के जॉर्ज मुंसे (41) और माइकल जोंस (45) ने पारी को संभाला और पावरप्ले में 50 रन तक ले गए। सातवें ओवर में बारिश शुरू हो गई तो मैच को रोक दिया गया। मैच शुरू हुआ तो इसे 10 ओवर का कर दिया गया। स्कॉटलैंड के सलामी बल्लेबाजों ने बड़े हिट लगाए और स्कोर 90 तक ले गए। जवाब में जब इंगलैंड की टीम ने बल्लेबाजी के लिए आना था तो बारिश शुरू हो गई। बारिश ज्यादा देख आखिरकार अंपायरों ने मुकाबले को रद्द ही कर दिया।

 


इंगलैंड के लिए बड़ी चिंता
स्कॉटलैंड जैसी टीम के लिए खिलाफ अपनी गेंदबाजी ताकत के साथ उतरी इंगलैंड को निराशा का सामना करना पड़ा। इंगलैंड के गेंदबाज स्कॉटलैंड के एक भी बल्लेबाज को आऊट नहीं कर पाए। इंगलैंड के कप्तान  जोस बटलर ने गेंदबाजी में मार्क वुड, जोफ्रा आर्चर, मोईन अली, क्रिस जॉर्डन और आदिल राशिद को परखा। इनमें से कोई भी विकेट नहीं निकाल पाया। सिर्फ मार्क वुड और जोफ्रा की इकोनमी अच्छी रही। इंगलैंड टी20 विश्व कप का गति विजेता है। पहले ही मुकाबले में कमजोर टीम के आगे उनके गेंदबाजों की पोल खुल गई। इससे निश्चित तौर पर इंगलैंड क्रिकेट बोर्ड चिंतित होगा।

 

आगे क्या 
मुकाबला रद्द होने के कारण अब इंगलैंड और स्कॉटलैंड को 1-1 अंक मिल गया है। इंगलैंड को अब आगामी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है। अगर वह वहां हारती है तो उनके लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। हालांकि पुल की इन दो टीमें ओमान और नामीबिया है लेकिन फिर से इंगलैंड बड़ी जीत दर्ज कर आगे बढ़ना चाहेगी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

इंग्लैंड : जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), फिलिप साल्ट, विल जैक्स, जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, मार्क वुड।

स्कॉटलैंड : जॉर्ज मुन्से, माइकल जोन्स, ब्रैंडन मैकमुलेन, रिची बेरिंगटन (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वॉट, क्रिस्टोफर सोल, ब्रैड व्हील, ब्रैडली करी