Sports

दुबई : युवा बल्लेबाजों राहुल तेवतिया और रियान पराग की उम्दा पारियों और दोनों के बीच नाबाद तूफानी अर्धशतकीय साझेदारी से राजस्थान रायल्स ने विषम परिस्थितयों से उबरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में गुरुवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को पांच विकेट से हराकर लगातार चार हार के क्रम को तोड़ा और प्ले आफ में जगह बनाने की उम्मीदों को बनाए रखा। 

PunjabKesari

सनराइजर्स ने मनीष पांडे (54) और कप्तान डेविड वार्नर (48) की पारियों की बदौलत चार विकेट पर 158 रन बनाए जिसके जवाब में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने तेवतिया (नाबाद 45) और पराग (नाबाद 42) के बीच छठे विकेट की 7.5 ओवर में 85 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 19.5 ओवर में पांच विकेट पर 163 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

PunjabKesari

इससे पहले रॉयल्स की ओर से जोफ्रा आर्चर (25 रन पर एक विकेट), कार्तिक त्यागी (29 रन पर एक विकेट) और उनादकट (31 रन पर एक विकेट) ने धारदार गेंदबाजी की लेकिन पांडे, केन विलियमसन (12 गेंद में नाबाद 22) और प्रियम गर्ग (आठ गेंद में 15 रन) की पारियों की बदौलत सनराइजर्स की टीम अंतिम पांच ओवर में 62 रन जोड़ने में सफल रही। इस जीत से रॉयल्स के सात मैचों में छह अंक हो गए हैं। सनराइजर्स के भी सात मैचों में छह अंक हैं। 

PunjabKesari

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही बेन स्टोक्स (05) का विकेट गंवा दिया जिन्हें खलील अहमद (37 रन पर दो विकेट) ने बोल्ड किया। जोस बटलर (16) ने टी नटराजन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर कप्तान स्टीव स्मिथ (05) दो रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। खलील ने अगले ओवर में बटलर को भी विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टॉ के हाथों कैच करा दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 26 रन हो गया। 

PunjabKesari

रोबिन उथप्पा ने खलील पर छक्के से खाता खोला और फिर इसी ओवर में चौका भी मारा। नटराजन ने छठा ओवर संजू सैमसन को मेडन फेंका। रॉयल्स ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 36 रन बनाए। सैमसन ने बायें हाथ के स्पिनर अभिषेक शर्मा पर लगातार दो चौकों से खाता खोला। राशिद खान (25 रन पर दो विकेट) ने उथप्पा (18) को पगबाधा करके रॉयल्स को चौथा झटका दिया। रॉयल्स ने 10 ओवर में चार विकेट पर 67 रन बनाए। राशिद ने इसके बाद सैमसन (26) को बेयरस्टॉ के हाथों कैच कराके रॉयल्स को बड़ा झटका दिया। 

PunjabKesari

रियान पराग और राहुल तेवतिया ने 15 ओवर में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 94 रन तक पहुंचाया। रॉयल्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 65 रन की दरकार थी। खलील के 16वें ओवर में गर्ग ने पराग का आसान कैच टपकाया। पराग ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए खलील के ओवर की अंतिम गेंद पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। तेवतिया ने भी संदीप की पहली गेंद को छह रन के लिए भेजा। पराग ने भी इस ओवर में लगातार दो चौके मारे। दो ओवर में 29 रन बटोरने के बाद रॉयल्स को अंतिम तीन ओवर में 36 रन की दरकार थी। 

PunjabKesari

तेवतिया ने 18वें ओवर में राशिद पर लगातार तीन चौकों के साथ रॉयल्स का पलड़ा भारी किया। तेवतिया इसी ओवर में भाग्यशाली रहे जब गेंद उनके बल्ले और फिर विकेटकीपर के पैड से टकराने से बार विकेटों पर लगी लेकिन बेल्स नहीं गिरी। इस समय वह क्रीज से बाहर खड़े थे। तेवतिया ने अगले ओवर में नटराजन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। खलील को अंतिम ओवर में आठ रन के लक्ष्य का बचाव करना था लेकिन पराग ने पांचवीं गेंद पर छक्के के साथ रॉयल्स को जीत दिला दी। 

PunjabKesari

इससे पहले वार्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद टीम की शुरुआत धीमी रही। वार्नर और जॉनी बेयरस्टॉ की जोड़ी शुरुआती तीन ओवर में छह ही रन बना सकी। वार्नर ने चौथे ओवर में लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर पारी का पहला चौका जड़ा जबकि बेयरस्टॉ ने त्यागी का स्वागत स्क्वायर लेग पर छक्के के साथ किया। बेयरस्टॉ हालांकि अगली गेंद पर इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर सैमसन को कैच दे बैठे। बेयरस्टॉ ने 19 गेंद में एक छक्के से 16 रन बनाए। 

सनराइजर्स की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 26 रन ही बना सकी। पांडे ने राहुल तेवतिया जबकि वार्नर ने गोपाल पर छक्का जड़ा। सनराइजर्स के 50 रन नौवें ओवर में पूरे हुए। न्यूजीलैंड में अपने बीमार पिता के पास समय बिताने के बाद वापसी कर रहे स्टोक्स पर वार्नर ने चौका मारा। कुछ बड़े शॉट के बावजूद रॉयल्स के गेंदबाजों ने वार्नर और पांडे की जोड़ी को खुलकर रन नहीं बनाने दिए। रन गति बढ़ाने का दबाव वार्नर पर दिखा और वह आर्चर पर बड़ा शॉट खेलने कोशिश में सीधी गेंद को चूक गए और बोल्ड हो गए। उन्होंने 38 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। 

PunjabKesari

पांडे ने तेवतिया पर चौके के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर इसी ओवर में छक्का भी मारा। उन्होंने त्यागी पर चौके और फिर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। पांडे इसके बाद उनादकट की गेंद पर तेवतिया को कैच दे बैठे। उन्होंने 44 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे। विलियमसन ने 19वें ओवर में आर्चर पर दो छक्के मारे जबकि गर्ग ने उनादकट पर छक्का जड़ा। 

प्लेइंग 11 : 

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन, कार्तिक त्यागी, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, रोबिन उथप्पा,. रेयान पराग, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, विजय शंकर, राशिद खान, अभिषेक शर्मा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, टी नटराजन।