Sports

नई दिल्ली : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विशाखापत्तनम के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहला टेस्ट जितवाकर 23 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा है। दरअसल, भारतीय टीम की ओर से 23 साल चौथी पारी में किसी तेज गेंदबाज ने घरेलू टेस्ट में 5 विकेट हासिल किए हैं। 1996 में अहमदाबाद के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के ही खिलाफ जवागल श्रीनाथ ने यह कारनामा कर दिखाया था। इसके बाद से लगातार भारतीय स्पिनर ही चौथी पारी में हावी होते रहे हैं। 

Sports

अगर आंकड़े देखें तो पता चलेगा कि वर्ष 2018 के बाद से शमी दूसरी पारी में 3 बार 5 विकेट ले चुके हैं जो किसी गेंदबाज के लिए सर्वाधिक है। वह 15 दूसरी पारी में 17.70 के औसत से 40 विकेट भी निकाल चुके हैं। इसके मुकाबले 16 पहली पारियों में उन्होंने 37.56 के औसत से केवल 23 विकेट लिए हैं और पहली पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 64 रन पर 3 विकेट रहा है। 

Sports

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी शमी की तारीफ करते हुए कहा कि शमी हमारे लिए दूसरी पारी में लगातार स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं। यदि आप उनके चारों पांच विकेट के प्रदर्शन को देखें तो वे सभी दूसरी पारी में आए हैं जब टीम को विकेटों की सख्त जरूरत थी। यदि गेंद थोड़ा भी रिवर्स हो रही है तो शमी घातक हो जाते हैं।

उधर, शमी ने कप्तान की तारीफ करते हुए कहा कि वह गेंदबाजों की इस बात की आजादी देते हैं कि वह अपना स्पैल अपनी मर्जी से लंबा खींच सकें। शमी ने कहा- विराट कप्तान के तौर पर हमेशा हमारी बातें सुनते हैं और इसके अलावा हमें इस बात की आजादी देते हैं कि हम अपनी रणनीति पर काम करें।

.
.
.
.
.