Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली के साथ अपने विवाद के बाद सबसे ज्यादा सुर्खियों में हैं। सोमवार, 1 मई को, लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 के मैच के बाद दोनों के बीच तीखी नोकझोंक हुई। यहां तक कि कोहली पर उनकी मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था, नवीन ने उनकी फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया। इस दौरान पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का दिसंबर 2020 का एक पुराना ट्वीट सामने आया है।

दरअसल, अफरीदी का भी नवीन के साथ पहले तगड़ा पंगा हो चुका है। हुआ ऐसा था कि साल 2020 में श्रीलंका प्रीमियर लीग के मैच में नवीन की पहले मोहम्मद आमिर और फिर अफरीदी से बहस हुई थी। गाले ग्लेडिएटर्स के 18वें ओवर में आमिर बैटिंग कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने नवीन की गेंद पर चौका लगा दिया था, जिसके बाद दोनों की मैदान पर बहस हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पारी खत्म होने के बाद अफरीदी ने नवीन से आकर कहा कि ‘बेटा, तुम्हारे जन्म से पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगा चुका हूं।’

फिर बाद में, अफरीदी ने नवीन को सलाह दी कि वे गाली-गलौज न करें और टीमों और विपक्षी खिलाड़ियों का सम्मान करें। अफरीदी ने ट्विटर पर लिखा था, 'युवा खिलाड़ी को मेरी सलाह सीधी थी, खेल खेलो और गाली-गलौज की बात मत करो। अफगानिस्तान टीम में मेरे दोस्त हैं और हमारे बीच बहुत अच्छे संबंध हैं। टीम के साथियों और विरोधियों का सम्मान खेल की मूल भावना है।”

अफरीदी के ट्वीट का जवाब देते हुए नवीन ने लिखा था, 'सलाह लेने और सम्मान देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, क्रिकेट सज्जनों का खेल है लेकिन अगर कोई कहता है कि आप सभी हमारे पैरों के नीचे हैं और उनके रहेंगे तो वह न केवल मेरे बारे में बात कर रहा है बल्कि मेरे लोगों के बारे में भी बात कर रहा है।"

नवीन टी20 प्रारूप में एक अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2017 से प्रारूप खेला है। 136 टी20 मैचों में, तेज गेंदबाज ने 8.01 की इकॉनमी रेट से 167 विकेट लिए हैं, जिसमें तीन चार विकेट और एक पांच विकेट लेने का कारनामा है। नवीन ने सितंबर 2016 से अफगानिस्तान के लिए सात वनडे और 27 टी20 मैच भी खेले हैं।