Sports

जकार्ता : स्टार एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय मंगलवार से यहां शुरू हो रहे इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे क्योंकि सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की दूसरे नंबर की पुरुष युगल जोड़ी टूर्नामेंट से हट गई है। लगातार दो टूर्नामेंट मलेशिया मास्टर्स 1000 और इंडिया ओपन 750 में उपविजेता रहने के बाद एशियाई खेलों की चैंपियन सात्विक और चिराग की जोड़ी ने व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए काम के बोझ को कम करने के लिए टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। 

भारतीय जोड़ी के हटने से टूर्नामेंट की चमक कुछ कम होगी लेकिन दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी प्रणय अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए भारतीय चुनौती की अगुआई करेंगे। पुरुष एकल में 32 खिलाड़ियों में ड्रॉ में सातवीं वरीयता के साथ प्रणय एकमात्र वरीयता प्राप्त भारतीय खिलाड़ी हैं। वह अपने अभियान की शुरुआत सिंगापुर के लोह कीन यीयु के खिलाफ करेंगे जिनके खिलाफ उनकी जीत-हार का रिकॉर्ड 4-1 है। 

दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी यीयु ने प्रणय के खिलाफ एकमात्र मुकाबला 2021 विश्व चैंपियनशिप के दौरान जीता था। इसके बाद प्रणय ने यीयु को लगातार दो मुकाबलों में हराया। उन्होंने सिंगापुर के खिलाड़ी को पिछली बार पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के दौरान हराया था। प्रणय पिछले हफ्ते इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में भी पहुंचे थे जहां उन्हें बाद में चैंपियन बने चीन के शी युकी के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी। इससे पहले वह मलेशिया ओपन सुपर 1000 के पहले दौर में हार गए थे। 

दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य सेन पर भी सभी की नजरें रहेंगी। उन्हें पहले दौर में चीन के वेंग होंग येंग से भिड़ना है। चीन के दुनिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी वेंग ने लक्ष्य के खिलाफ पांच में से तीन मुकाबले जीते हैं और दो हफ्ते पहले मलेशिया ओपन में भी जीत दर्ज की थी। पिछले साल कनाडा ओपन में खिताब के बाद से लक्ष्य खराब दौर का सामना कर रहे हैं और लगातार आठ टूर्नामेंट में पहले दौर में बाहर हो चुके हैं। 

पिछले हफ्ते लक्ष्य को इंडिया ओपन में भारतीय टीम के अपने साथी प्रियांशु राजावत के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी और दुनिया का यह आठवें नंबर का पूर्व खिलाड़ी लय हासिल करने के इरादे से उतरेगा। दुनिया के 25वें नंबर के खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत पहले दौर में मलेशिया के ली जी जिया से भिड़ेंगे जबकि 30वें नंबर के खिलाड़ी प्रियांशु की भिड़ंत डेनमार्क के रासमुस गेम्के से होगी। 

चिराग और सात्विक की गैरमौजूदगी में एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला पुरुष युगल में एकमात्र भारतीय जोड़ी होगी। इस जोड़ी को पहले दौर में गोह जे फेई और नूर इज्जुद्दीन की मलेशिया की जोड़ी से खेलना है। महिला युगल और मिश्रित युगल में भारत की कोई जोड़ी नहीं उतरेगी।