Sports

लखनऊ : भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा है कि खिलाड़ियों का प्रबंधन करते समय सभी को अच्छी मानसिक स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है और वह खुद को हर किसी के स्थान पर रखते हैं ताकि यह समझ सकें कि उन्हें क्या चाहिए। रोहित ने विश्व कप के दौरान अपनी तेज बल्लेबाजी और कप्तानी दोनों के लिए प्रशंसा अर्जित की है। भारत अब रविवार को विश्व कप मुकाबले में इंग्लैंड से भिड़ेगा। भारत ने अब तक अपने सभी 5 मैच जीते हैं, इंग्लैंड का अभियान निराशाजनक रहा है और उसे अपने 5 मैचों में से 4 में हार का सामना करना पड़ा है।

 

Rohit Sharma players management, Rohit Sharma captain, Rohit Sharma Cricket World Cup, India vs England, ICC Cricket World Cup,  रोहित शर्मा कप्तान, रोहित शर्मा क्रिकेट विश्व कप

 


रोहित ने एक शो के दौरान कहा कि मुझे लगता है कि जब खिलाड़ियों को प्रबंधित करने की बात आती है, तो यह काफी महत्वपूर्ण है कि आप पहले व्यक्ति और उनकी आवश्यकता को समझें, उस विशेष व्यक्ति की पसंद और नापसंद क्या है। आप जानते हैं- टीम गेम में सिर्फ एक या दो व्यक्ति नहीं होते। यह हर किसी के बारे में है। हम यह भी समझते हैं कि जब आप चैंपियनशिप, बड़े टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हर किसी को अपनी भूमिका निभानी होती है। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी को अच्छी मानसिक स्थिति में रखें।


रोहित ने अपनी कप्तानी पर कहा कि हर किसी को सुनना, यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि वे क्या चाहते हैं, वे कैसे काम करना चाहते हैं। यह कुछ ऐसा है जो मैं हमेशा करता हूं। मैं कोशिश करता हूं और खुद को उनके साथ रखता हूं। ऐसा सोचना महत्वपूर्ण है और आप सौभाग्य से जानते हैं, मेरे आसपास लोगों का एक अच्छा समूह है। खिलाड़ी, सहयोगी स्टाफ इस मामले में काफी समझदार हैं। वह टीम, खिलाड़ियों की हर आवश्यकता को ध्यान में रखते हैं। 

 

Rohit Sharma players management, Rohit Sharma captain, Rohit Sharma Cricket World Cup, India vs England, ICC Cricket World Cup,  रोहित शर्मा कप्तान, रोहित शर्मा क्रिकेट विश्व कप


रोहित ने कहा कि मैं नहीं कहूंगा कि यह मेरे अंदर स्वाभाविक रूप से आता है, मैंने इसे वर्षों से सीखा है। कई अनुभव लिए हैं। मैं समझा हूं कि एक टीम के सफल होने के लिए क्या आवश्यक है। मुझे लगता है कि सफल होने के लिए क्या आवश्यक है इसे समझना है हर किसी की जरूरतें, उनकी आवश्यकताएं और उन्हें अपना काम और अपनी भूमिकाएं निभाने के लिए जगह और आजादी दें। यह कभी-कभी काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि जब आप इतना हाई-प्रोफाइल टूर्नामेंट खेल रहे होते हैं, तो कई बार दबाव आप पर हावी हो सकता है। इसलिए, एक टीम के रूप में एक साथ रहना महत्वपूर्ण है। 


दोनों टीमें
भारत टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन, इशान किशन ,सूर्यकुमार यादव।
इंग्लैंड टीम: जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मालन, आदिल राशिद, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स, ब्रायडन कार्स, डेविड विली, मार्क वुड, क्रिस वोक्स।