Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजियों द्वारा अपनी रिलीज और रिटेंशन सूची पर काम शुरू करने की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को रिटेंशन नियमों की घोषणा की, जिससे फ्रेंचाइजियों के लिए मेगा नीलामी से पहले उन खिलाड़ियों की सूची को अंतिम रूप देने का रास्ता साफ हो गया, जिन्हें वे रखना चाहते हैं। 

बोर्ड ने फ्रेंचाइजियों को अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी है, या तो सीधे रिटेंशन या राइट-टू-मैच कार्ड के माध्यम से। हालांकि बीसीसीआई द्वारा रिटेंशन लागत में वृद्धि के साथ, खिलाड़ियों को रखने और नीलामी में आरटीएम के माध्यम से उन्हें खरीदने के बीच सही संतुलन बनाना सफलता की कुंजी होगी। हालांकि यह बेहद असंभव है कि सभी 10 फ्रेंचाइजियां नीलामी से पहले 6 खिलाड़ियों को रिटेन करें, हम उन शीर्ष 6 उम्मीदवारों पर एक नजर डालते हैं जिन्हें रिटेन किया जा सकता है।

चेन्नई सुपर किंग्स : रुतुराज गायकवाड़, रवींद्र जड़ेजा, शिवम दुबे, डेरिल मिशेल, मथीशा पथिराना, एमएस धोनी मुंबई इंडियंस: हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, जसप्रित बुमरा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, अंशुल कंबोज*।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु : विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, विल जैक्स, ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, यश दयाल। 

राजस्थान रॉयल्स : संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जयसवाल, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, संदीप शर्मा। 

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर, रिंकू सिंह, फिल साल्ट, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, हर्षित राणा। 

गुजरात टाइटंस : शुबमन गिल, राशिद खान, डेविड मिलर, साई सुदर्शन, मोहम्मद शमी, राहुल तेवतिया। 

लखनऊ सुपर जायंट्स : केएल राहुल, क्विंटन डी कॉक, निकोलस पूरन, रवि बिश्नोई, मार्कस स्टोइनिस, मयंक यादव। 

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत, ट्रिस्टन स्टब्स, मिशेल मार्श, जेक फ्रेजर-मैकगर्क, अक्षर पटेल, अभिषेक पोरेल। 

पंजाब किंग्स : सैम करन, अर्शदीप सिंह, कैगिसो रबाडा, लियाम लिविंगस्टोन, शशांक सिंह*, आशुतोष शर्मा। 

सनराइजर्स हैदराबाद : पैट कमिंस, अभिषेक शर्मा, ट्रैविस हेड, हेनरिक क्लासेन, टी. नटराजन, नितीश कुमार रेड्डी। 

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार समय सीमा से पहले राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ी को अनकैप्ड नहीं माना जाएगा। लेकिन, अगर कोई खिलाड़ी 01 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय पदार्पण करता है तो भी वह आईपीएल 2025 सीजन में अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में जाएगा।