Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए टी20 विश्व कप के सुपर-12, ग्रुप 2 मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। इस हार के पीछे के कारणों पर बात करते हुए भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने कहा कि इसका कारण महेंद्र सिंह धोनी हैं जिन्होंने दुनिया को सिखाया और उसका खामिआजा हम भुगत रहे हैं। भारत का अगला मुकाबला बुधवार को बांग्लादेश से होगा। 

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और टीम शुरूआत से ही संघर्ष करती हुई दिखाई दी। भारत ने केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या के अहम विकेट 50 रन से पहले ही गंवा लिए थे। हालांकि इस दौरान एक बार फिर सूर्यकुमार यादव ने (51) अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को 133 तक ले गए। दक्षिण अफ्रीका को भी शुरूआत में संघर्ष करना पड़ा लेकिन एडेन मार्कराम (51) और डेविड मिलर (59) की सधी हुई पारियों की बदौलत 19.4 ओवर में 138 रन बनाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

जडेजा ने मैच पर बात करते हुए कहा, डेविड मिलर ने जो किया है वह खेल को दूसरे स्तर पर ले गए। उन्होंने अपनी पारी में ना तो कोई शॉट जोड़ा और ना ही कुछ अतिरिक्त जोड़ा। वह शांत रहे और खेल को गहराई तक ले जाकर विपक्ष के गलती करने का इंतजार कर रहे थे। एमएस धोनी ने बाकी दुनिया को जो सबक सिखाया है, उसका खामियाजा हमें भुगतना पड़ रहा है। 

उन्होंने रोहित शर्मा की कप्तानी के बारे में भी विस्तार से बात की और महसूस किया कि भारतीय कप्तान अपने गेंदबाजों को प्रभावी ढंग से रोटेट करने में विफल रहे। जडेजा ने कहा, ऐसा लगा कि रोहित शर्मा अपने संसाधनों का अच्छी तरह से उपयोग नहीं कर पा रहे हैं या वह किसी विशेष गेंदबाज को किसी विशेष स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए फंस गए हैं। अर्शदीप सिंह शीर्ष पर तीन ओवर फेंक सकते थे लेकिन शायद उन्होंने सोचा था कि फिर और कौन बैकएंड पर ध्यान रखेगा। कुछ ऐसे कारक हैं जो अभी भी सहज नहीं हैं।