Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : स्टार भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी नेट्स पर गेंदबाजी करने के लिए वापस आ गए हैं, जो प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में उनकी वापसी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। शमी 2023 वनडे विश्व कप के बाद से चोट के कारण बाहर हैं। उन्हें दाएं एड़ी की चोट के कारण बाहर रखा गया था जिसके लिए सर्जरी की आवश्यकता थी और तब से वह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की सावधानीपूर्वक निगरानी में हैं। 33 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इस साल की शुरुआत में अपने अकिलीज टेंडन का ऑपरेशन करवाया था जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज, इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 और टी20 विश्व कप से चूक गए थे। 

इन असफलताओं के बावजूद शमी अब अपनी वापसी की तैयारी कर रहे हैं और उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया है जिसमें वह ट्रेनिंग नेट्स में सावधानी से गेंदबाजी कर रहे हैं। हालांकि वह टखने की चोट से उबर चुके हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक पूरी तीव्रता से गेंदबाजी शुरू नहीं की है। शमी अपनी फॉर्म को फिर से हासिल करने और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से मेडिकल क्लीयरेंस लेने के लिए काम कर रहे हैं क्योंकि उनका लक्ष्य प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करना है। 

 

शमी ने अपने पोस्ट को कैप्शन दिया, 'नवीनतम के साथ तालमेल बिठाना, महानतम के लिए मेहनत करना।' शमी 2023 वनडे विश्व कप में भारत के स्टैंडआउट गेंदबाज थे जिन्होंने 7 मैचों में 10.70 की औसत से 24 विकेट लिए। टखने की चोट के बावजूद उन्होंने भारत द्वारा आयोजित आईसीसी इवेंट के दौरान भारत के प्रभावशाली प्रदर्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालांकि जनवरी में इंग्लैंड सीरीज से पहले शमी के टखने में अकड़न का अनुभव हुआ और वह समय पर ठीक नहीं हो पाए। 

टखने के दर्द के कारण शमी ने दक्षिण अफ्रीका सीरीज से नाम वापस ले लिया। हालांकि जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह ने सुनिश्चित किया कि शमी की कमी टी20 विश्व कप 2024 के दौरान ज्यादा महसूस न हो। बुमराह और अर्शदीप ने सामूहिक रूप से टूर्नामेंट में 32 विकेट लिए जिससे भारत ने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर ट्रॉफी हासिल की। ​​हार्दिक पांड्या ने भी गेंद से महत्वपूर्ण योगदान दिया शमी के पेस अटैक से अनुपस्थित रहने के बावजूद भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई।