Sports

बेंगलुरु : भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने रविवार को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे के दौरान शतकीय पारी खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 7000 रन का आंकड़ा पार कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। 

मंधना की इस उपलब्धि ने उन्हें सभी प्रारूपों को मिलाकर 7000 रन बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला खिलाड़ी बना दिया। उन्होंने पूर्व कप्तान मिताली राज के नक्शेकदम पर चलते हुए यह उपलब्धि हासिल की जिन्होंने अपने शानदार करियर में 10,868 रन बनाए थे। मंधना के बाद मौजूदा कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं जिन्होंने 6,870 रन बनाए हैं, जो भारत की बल्लेबाजी लाइनअप की मजबूती और गहराई को दर्शाता है। 

मंधना ने 127 गेंदों पर 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 117 रनों की पारी खेली और घरेलू धरती पर अपना पहला और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा वनडे शतक बनाया। अपने छठे वनडे शतक के दौरान, उन्होंने दीप्ति शर्मा और पूजा वत्राकर के साथ महत्वपूर्ण साझेदारियां भी कीं और भारत को 200 रन के पार पहुंचाया। इस बीच, दीप्ति ने 200वें अंतरराष्ट्रीय मैच में 37 रन की पारी के दौरान 2000 वनडे रन भी पूरे किए। इससे पहले, हरमनप्रीत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के शुरुआती मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।