Sports

खेल डैस्क : जय शाह आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं। वह इस पद तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी हैं। शाह 35 वर्षीय ग्रेग बार्कले के आईसीसी चेयरमैन के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल समाप्त करने के बाद 1 दिसंबर से अपना कार्यकाल शुरू करेंगे। शाह बीसीसीआई में सेक्रेटरी पद पर थे लेकिन अब वह आईसीसी से जुड़ चुके हैं। ऐसे में उनकी कमाई में कितना इजाफा होगा इसको लेकर भी फैंस बेहद उत्सुक हैं। 

 

दरअसल, बीसीसीआई सचिव के तौर पर जय शाह की कोई निश्चित सैलरी तय नहीं थी। उन्हें खिलाड़ियों की तरह ही दैनिक भत्ते के रूप में भुगतान किया जाता रहा। बीसीसीआई अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, कोषाध्यक्ष और सचिव के पदों को 'मानद' के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जिसका अर्थ है कि शाह कोई निश्चित मासिक या वार्षिक वेतन नहीं कमाते हैं। शाह अंतरराष्ट्रीय बैठकों में भाग लेने या भारतीय क्रिकेट से संबंधित विदेशी दौरों में भाग लेने के लिए 82 हजार रुपए कमाते हैं। घरेलू बैठकों में भाग लेने पर, उन्हें बिजनेस क्लास यात्रा के साथ-साथ 40 हजार का दैनिक भत्ता भी मिलता है।

 

Jay Shah, ICC Chairman, BCCI, cricket news, sports, जय शाह, आईसीसी चेयरमैन, बीसीसीआई, क्रिकेट समाचार, खेल

 

इसके अतिरिक्त, भारत के भीतर काम से संबंधित यात्रा के लिए जो बैठकों से जुड़ी नहीं है, शाह को प्रति दिन 30 हजार रुपए मिलते हैं। वहीं, आईसीसी द्वारा दी जाने वाली सैलरी को लेकर अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है लेकिन एक बात स्पष्ट है कि उन्हें भी बीसीसीआई की तरह दैनिक भत्ते ही मिलेंगे।

 

फिलहाल शाह ने आईसीसी अध्यक्ष बनने के बाद कहा कि टी20 स्वाभाविक रूप से एक रोमांचक प्रारूप है लेकिन यह भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि टेस्ट क्रिकेट सभी के लिए प्राथमिकता बना रहे क्योंकि यह हमारे खेल का आधार है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्रिकेटरों को लंबे प्रारूप की ओर आकर्षित किया जाए और हमारे प्रयास इस लक्ष्य की ओर केंद्रित होंगे। शाह ने कहा कि मैं अपने कार्यकाल के दौरान प्रतिभा खोज के लिए एक अलग कार्यक्रम स्थापित करने की दिशा में काम करना चाहूंगा और मैं इस कार्यक्रम में आपके समर्थन की आशा करता हूं।