Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान क्रिकेट के मैदान पर अपनी आखिरी उपस्थिति दर्ज कराई। लगातार छह जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी का आईपीएल खिताब जीतने का सपना फिर से अधुरा रह गया। बुधवार को एलिमिनेटर में आरसीबी की उम्मीदें उस वक्त निराशा में बदल गईं जब राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें हराकर बाहर कर दिया। रॉयल्स ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल 2024 एलिमिनेटर में बेंगलुरु के खिलाफ 4 विकेट से जीत हासिल की। 

इस आईपीएल 2024 में फिनिशर की भूमिका निभाने वाले दिनेश कार्तिक ने प्रशंसकों का आभार जताने के लिए अपने दस्ताने उतार दिए जो कार्तिक के योगदान की सराहना करने के लिए अपने पैरों पर खड़े हो गए। जल्द ही आरसीबी के प्रशंसकों के लिए खुशी का पल आया, जब फ्रैंचाइजी के मार्की स्टार और आधुनिक समय के क्रिकेट आइकन विराट कोहली ने कार्तिक को गले लगा लिया, जबकि वह अपनी भावनाओं से लड़ने के लिए संघर्ष कर रहे थे। 

दिनेश कार्तिक ने अभी भी कैश-रिच लीग से अपने संन्यास की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उन्होंने आईपीएल 2024 के दौरान संकेत दिए कि यह फ्रैंचाइजी के लिए उनका आखिरी सीजन होगा। जब वह ड्रेसिंग रूम की ओर वापस लौटे तो कार्तिक को आरसीबी के खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। वह आरसीबी के नजरिए से एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे, खासकर रोलरकोस्टर सीजन में। उनके योगदान ने आईपीएल 2024 में प्लेऑफ क्वालीफिकेशन में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। 

अगर आईपीएल 2024 कार्तिक के लिए आखिरी सीजन के रूप में समाप्त होता है, तो वह 257 आईपीएल मैचों में 4,842 रन बनाकर इसे समाप्त करेंगे। अपने पूरे करियर में उन्होंने छह फ्रेंचाइजी के लिए खेला है। उन्होंने 2008 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के साथ उद्घाटन सत्र में अपनी शुरुआत की। उन्होंने 2011 में पंजाब का रुख किया और उसके बाद मुंबई इंडियंस, गुजरात लायंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए खेला। आईपीएल 2024 में 15 मैचों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए कार्तिक ने 36.22 की औसत और 187.36 की स्ट्राइक रेट से 326 रन बनाए हैं।