Sports

खेल डैस्क : स्कॉटिश फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित अवॉर्ड्स समारोह के दौरान स्कॉटलैंड की महिला पत्रकार एलीध बारबोर अश्लील टिप्पणी आने से इतना परेशान हुई कि उन्होंने समारोह वहीं छोड़ दिया। यही नहीं बारबोर के साथ समारोह को छोडऩे में और भी महिला पत्रकार सामने आईं। मामला बढ़ा तो एसएफडब्ल्यूए ने घटनाक्रम पर मांगी माफी ली। 

स्कॉटिश फुटबॉल राइटर्स एसोसिएशन ने पूरे घटनाक्रम पर माफी मांगते हुए एक बयान में कहा- एसोसिएशन के कल रात के वार्षिक पुरस्कार रात्रिभोज में कुछ वक्ताओं की ओर से जो ऐतराजयोग शब्दावली का इस्तेमाल किया गया है उसके लिए हम माफी मांगते हैं। हम सर्वसम्मति से सहमत हुए हैं कि हम भविष्य की घटनाओं के प्रारूप की समीक्षा करेंगे और इसमें सुधार के लिए प्रयास करेंगे। माना जा रहा है कि  एलीध बारबोर पर पूर्व आपराधिक रक्षा वकील और पुरस्कारों के मुख्य वक्ता बिल कोपलैंड ने आपत्तिजनक टिप्पणी की थी लेकिन इसकी पुष्टि नहीं होना बाकी है।

 

कौन हैं एलीध बारबोर?
स्कॉटलैंड के पर्थशायर में जन्मी बारबोर स्कॉटिश टेलीविजन प्रस्तोता और रिपोर्टर हैं। वह 2011-12 सीजन में एसटीवी रग्बी की प्रस्तुतकर्ता बनीं। फाइनल स्कोर के एक एपिसोड के दौरान एफए कप मैच के पहले दौर में पिचसाइड रिपोर्टर बनने पर बारबोर ने पहली बार राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया। 2017 में वह महिला फुटबॉल शो की प्रस्तुतकर्ता बन गई।

 

फुटबॉल पुरस्कारों के बाद एलीध बारबोर ने क्या कहा?
बारबोर ने अपने साथ हुई घटना बाबत बताने के लिए ट्विटर का रख किया। उन्होंने लिखा- स्कॉटिश फुटबॉल राइटर्स अवाड्र्स में बैठने की तुलना में मैं जिस उद्योग में काम करता हूं, उसमें कभी इतना अवांछित महसूस नहीं किया। बारबोर के अलावा खेल पत्रकार गैब्रिएला बेनेट ने लिखा- मैं आज रात इन पुरस्कारों में थी। मुख्य वक्ता द्वारा कहे गए शब्द सेक्सिस्ट और नस्लवादी थे। मैं उसी समय टेबल से उठ गई थी जब एलीध ने ऐसा किया था।

.
.
.
.
.