Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज केएल राहुल की कप्तानी में जीत ली है। पर्ल के बोलांड पार्क में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे में पहले खेलते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन बनाए थे। टीम के लिए संजू सैमसन शतकवीर रहे जिन्होंने 114 गेंदों पर 108 रन बनाए। जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 218 रन बनाकर आऊट हो गई। भारतीय गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह स्टार रहे जिन्होंने 4 विकेट लिए। इस तरह टीम इंडिया को तीसरे वनडे में 78 रन से जीत मिली और सीरीज भी वह 2-1 से अपने नाम पर करने में सफल रहे।
 

यह भी पढ़ें: - मोहम्मद सिराज ने भी डाला टूटे दिल वाला मैसेज, अंदेशा- कुछ ठीक नहीं चल रहा

 

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ऐडन मारक्रम ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। टीम इंडिया की ओर से रजत पाटीदार के साथ साईं सुदर्शन ओपनिंग के लिए उतरे। रजत शानदार दिखे लेकिन वह पांचवें ओवर में 16 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद साईं सुदर्शन भी 16 गेंदों पर 10 रन बनाकर चलते बने। कप्तान केएल राहुल से उम्मीदें थीं लेकिन वह 35 गेंदों पर 21 रन बनाकर दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आऊट हो गए।

 

यह भी पढ़ें: - PAK vs AUS : बाबर आजम ने तोड़ा महिला फैंस का दिल, बोले- मेरे पास एक ही है

 

स्कोर जब 101 रन पर तीन विकेट था तब संजू सैमसन ने मोर्चा संभाला और तिलक वर्मा के साथ मिलकर स्कोर 200 पार लगाया। तिलक ने 77 गेंदों पर 5 चौके और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए जबकि संजू सैमसन अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाने में सफल रहे। सैमसन ने 114 गेंदों पर 6 चोके और तीन छक्कों की मदद से 108 रन बनाए। मध्यक्रम में टीम इंडिया को रिंकू सिंह का सहयोग मिला जिन्होंने 27 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 38 रन बनाए। वाशिंगटन सुंदर ने 8 गेंदों पर 14 रन की संक्षिप्त पारी खेली जबकि अर्शदीप ने कुछेक शॉट लगाए।

 

यह भी पढ़ें: -  Shubman Gill ने प्रैक्टिस मैच में जड़ा शतक, बंद दरवाजे के पीछे खेला जा रहा मुकाबला

 


दक्षिण अफ्रीका की ओर से एक बार फिर से हैंडरिक्स सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 9 ओवर में 63 रन देकर 3 विकेट लीं। इसी तरह लिजर्ड विलियमस ने 10 ओवर में 71 रन देकर 1 विकेट लिया। वियान मुल्डर ने 36 रन देकर एक तो केशव महाराज ने 37 रन देकर एक विकेट लिया। इसी तरह बर्गर ने 64 रन देकर 2 विकेट निकाले।

 

यह भी पढ़ें: -  बीयर देकर खरीद लेते... रिकी पोंटिंग ने सुनाया 10 करोड़ में बिके स्पेंसर जॉनसन का किस्सा


जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने रिजा हेंडरिक्स और टोनी डी जॉर्जी के कारण सधी हुई शुरूआत की। हेंडरिक्स 19 तो रासी वेन दूसें 17 गेंदों पर 2 रन बनाकर आऊट हो गए। इसके बाद टोनी और कप्तान मार्करम ने स्कोर आगे बढ़ाया। मार्कराम जहां 41 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 36 रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर का शिकार हो गए तो वहीं, टोनी लगातार दूसरे वनडे में अपना शतक चूक गए। टोनी 87 गेंदों पर 81 रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। 

 

यह भी पढ़ें: -  IND vs SA : संजू सैमसन ने ठोका वनडे करियर का पहला शतक, पर्ल के मैदान पर चला जादू

 

डी जॉर्जी जैसे ही आऊट हुए, कुछ ही ओवर के बाद हेनरिक क्लासेन भी 22 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाकर आऊट हो गए। वियान मुल्डर ने भी 3 गेंदों पर 1 रन बनाया। सभी नजरें डेविड वॉर्नर पर टिकी हुई थीं लेकिन वह 20 गेंदों पर 10 रन बनाकर आऊट हो गए। मिलर के आऊट होने के बाद अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने 14 तो ब्रोर्न हेंडरिक्स ने 26 गेंदों पर 18 रन बनाए। लियार्ड विलियमस दो ही रन बना पाए। टीम इंडिया की ओर से मुकेश कुमार ने 56 रन देकर 1 तो अर्शदीप सिंह ने 9 ओवर में 30 रन देकर 4 विकेट लीं। आवेश खान ने 45 रन देकर 2 तो वाशिंगटन सुंदर ने 38 रन देकर 2 विकेट लीं। अक्षर पटेल 48 रन देकर एक विकेट लेने में सफल रहे।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : संजू सैमसन, साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, तिलक वर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, अवेश खान, मुकेश कुमार

दक्षिण अफ्रीका : रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डी ज़ोरज़ी, रासी वैन डेर डुसेन, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन (डब्ल्यू), डेविड मिलर, वियान मुल्डर, केशव महाराज, नंद्रे बर्गर, लिजाड विलियम्स, ब्यूरन हेंड्रिक्स