Sports

आकलैंड : लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा (18 रन पर दो विकेट) की कसी हुई गेंदबाजी और फॉर्म में चल रहे ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 57) और श्रेयस अय्यर (44) की बेहतरीन पारियों से भारत ने न्यूजीलैंड को दूसरे टी-20 मुकाबले में रविवार को 7 विकेट से हराकर देश को गणतंत्र दिवस पर जीत का शानदार तोहफा दिया। इसी के साथ ही भारत ने पांच मैचों में 2-0 की बढ़त बना ली। 

PunjabKesari

भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट पर 132 रन के सामान्य स्कोर पर रोकने के बाद 17.3 ओवर में तीन विकेट पर 135 रन बनाकर आसानी से मैच जीत लिया। राहुल ने सीरीज में लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया जबकि अय्यर ने एक बार फिर शानदार पारी खेली। राहुल ने 50 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 57 रन की मैच विजयी पारी खेली। 

PunjabKesari

पहले मैच में बड़े स्कोर वाले मुकाबले में बल्लेबाजों ने भारत की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई जबकि इस मुकाबले में गेंदबाज छा गए। तारीफ करनी होगी लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा की जिन्होंने कीवी बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया। मेजबान टीम का 132 का स्कोर ऐसा नहीं था कि भारतीय बल्लेबाजों को कोई परेशानी हो पाती। हालांकि लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने ओपनर रोहित शर्मा को पहले ओवर की आखिरी गेंद पर गंवा दिया। रोहित लगातार दूसरे मैच में असफल रहे और सस्ते में आउट हुए। रोहित ने छह गेंदों में दो चौकों के सहारे आठ रन बनाये और उन्हें टिम साउदी ने आउट किया। 

PunjabKesari

राहुल ने अपने कप्तान विराट कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी की। विराट 12 गेंदों में 11 रन बनाकर साउदी का दूसरा शिकार बने। पिछले मैच में अर्धशतक बनाने वाले राहुल और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन जोड़कर भारत को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया। अय्यर 17वें ओवर में टीम के 125 के स्कोर पर आउट हुए। अय्यर को लेग स्पिनर ईश सोढी ने आउट किया। अय्यर का कैच साउदी ने लपका।अय्यर ने 33 गेंदों पर 44 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाए। 

PunjabKesari

राहुल ने शिवम दुबे के साथ भारत को अगले ओवर में जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। दुबे ने साउदी पर विजयी छक्का मारकर मैच समाप्त कर दिया। राहुल 57 और दुबे आठ रन पर नाबाद रहे। राहुल प्लेयर ऑफ द मैच रहे। मेजबान के लिए साउदी ने 20 रन पर दो विकेट और ईश सोढी ने 33 रन पर एक विकेट लिया। 

PunjabKesari

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। न्यूजीलैंड ने इसी मैदान पर पहले मुकाबले में 203 का स्कोर बनाया था लेकिन इस बार मेजबान टीम 132 तक ही पहुंच पाई। जडेजा ने बेहद कंजूसी के साथ सधी हुई गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में मात्र 18 रन देकर दो विकेट झटके। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने दो ओवर में 21 रन पर एक विकेट, जसप्रीत बुमराह ने चार ओवर में 21 रन पर एक विकेट और शिवम दुबे ने दो ओवर में 16 रन पर एक विकेट लिया। 

PunjabKesari

न्यूजीलैंड ने छह ओवर के पॉवरप्ले में 48 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की लेकिन जडेजा की कसी गेंदबाजी ने कीवी बल्लेबाजों को बांध दिया। जडेजा ने कीवी कप्तान केन विलियम्सन (14) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (3) के विकेट लिए। ठाकुर ने ओपनर माटिर्न गुप्तिल को आउट किया। गुप्तिल ने 20 गेंदों पर 33 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए। कॉलिन मुनरो को दुबे ने अपना शिकार बनाया। मुनरो ने 25 गेंदों पर 26 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। बुमराह ने रॉस टेलर को आउट किया। टेलर ने 24 गेंदों पर 18 रन बनाये लेकिन इसमें कोई बॉउंड्री नहीं थी। विकेटकीपर टॉम सीफटर् ने 26 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के के सहारे नाबाद 33 रन बनाकर अपनी टीम के स्कोर को कुछ सम्मान दिया। 

प्लेइंग इलेवन :

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड : मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, केन विलियमसन (कप्तान), कॉलिन डी ग्रैंडहोमे, रॉस टेलर, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, ब्लेयर टिकर, टिम साउदी, इसो सोढ़ी, हामिश बेनेट 

.
.
.
.
.