Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : शानदार गेंदबाजी के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ट्रैविस हेड की शतकीय और मार्नस लाबुशाने की अर्धशतकीय पारी की बदौलत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार खिताब अपने नाम किया।  

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। भारत की शुरूआत खराब रही लेकिन विराट कोहली (54) और केएल राहुल (66) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत टीम 240 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा 3 जबकि जोश हेजलवुड और पैट कमिंस ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। 

इसके जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरूआत भी खराब रही और टीम ने 47 पर तीन विकेट गंवा लिए। ऑस्ट्रेलिया ने बुमराह के पहले ओवर में ही 15 रन बना दिए लेकिन मोहम्मद शमी ने गेंद थामते ही डेविड वार्नर की 1.1 ओवर में विकेट निकाल दी। वार्नर 3 गेंदों पर 7 ही रन बना पाए। इसके बाद बुमराह ने 5वें ओवर में स्ट्राइक ली और तीसरी गेंद पर मिशेल मार्श को 15 रन पर आउट कर दिया। इसके बाद स्टीव स्मिथ बुमराह की 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर आउट हो गए। लेकिन हेड और मार्नस लाबुशाने के बीच साझेदारी ने सारा खेल बदल दिया और जीत भारत के हाथों से छीन ली। हेड भले ही आउट हो गए लेकिन तब तक पहुंच देर हो चुकी थी। हेड 120 गेंदों पर 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 137 रन बनाकर 42.5 ओवर में सिराज की गेंद पर गिल के हाथों कैच आउट हुए। लाबुशाने 58 जबकि मैक्सवेल 2 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

PunjabKesari

भारत की शुरूआत तो अच्छी रही लेकिन शुभमन गिल खास नहीं कर पाए और मात्र 4 रन की पारी खेलकर 4.2 ओवर में स्टार्क की गेंद पर एडम जम्पा के हाथों कैच आउट हो गए। रोहित शर्मा खराब शॉट के कारण अर्धशतक से चूक गए और 31 गेंदों पर 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर पवेलियन लौटे। वह मैक्सवेल की 10वें ओवर की चौथी गेंद पर हेड के हाथों कैच आउट हुए। 

अय्यर आज अपना कमाल नहीं दिखा पाए और 3 गेंदों पर 4 रन बनाकर 10.2 ओवर में कमिंस की गेंद पर इग्लिस के हाथों कैच आउट हो गए। विराट कोहली शानदार अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद 28.3 ओवर में कमिंस की गेंद पर बोल्ड हुए। गेंद बल्ले से लगकर विकेटों से जा टकराई। कोहली ने 63 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 54 रन बनाए। जडेजा 35.5 ओवर में हेजलवुड की गेंद पर विकेटकीपर इंग्लिस के हाथों कैच आउट हुए और मात्र 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। 

PunjabKesari

भारत को एक और बड़ा झटका फिर से स्टार्क ने दिया जब वह 41.3 ओवर में इंग्लिस के हाथों कैच आउट हो गए। राहुल ने 107 गेंदों पर 66 रन बनाए जिसमें मात्र एक चौका शामिल था। शमी (6) स्टार्क की 43.4 ओवर की इंग्लिस के हाथों कैच आउट हुए। बुमराह मात्र एक रन बनाकर जम्पा की 45वें ओवर की 5वीं गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए। सूर्यकुमार यादव हेजलवुड के 47.3 ओवर में इंग्लिस के हाथों कैच आउट हुए और मात्र 18 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। 

ये भी पढ़े 

World cup 2023 में विराट कोहली ने बनाए 765 रन, कौन तोड़ेगा यह रिकॉर्ड, करें कमेंट्स 

Rohit Sharma के नाम जुड़ा विश्व रिकॉर्ड, बतौर कप्तान किया ऐसा काम, हर कोई बोलेगा वाह-वाह 

ट्रेविस हेड का बेहतरीन कैच, Rohit Sharma की विकेट गिरते ही मायूस हुई रितिका सजदेह, Video 

World Cup Final देखने पहुंची भारतीय क्रिकेटरों की Wives, टीम इंडिया को चीयर्स करते दिखीं जोश में 

CWC 23 Final : अहमदाबाद के आसमान में गरजे वायुसेना के विमान, देखें एयर शो की तस्वीरें और वीडियो

विराट कोहली को मिला यादगार तोहफा, सचिन तेंदुलकर ने गिफ्ट की अपनी 10 नबंर जर्सी 

CWC 23 Final : जम्पा ने मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की, स्पिनर के रूप में लिए सर्वाधिक विकेट

विश्व कप संस्करण में सेमी और फाइनल दोनों में 50+ स्कोर 

माइक ब्रियरली (1979)
डेविड बून (1987)
जावेद मियांदाद (1992)
अरविंदा डी सिल्वा (1996)
ग्रांट इलियट (2015)
स्टीवन स्मिथ (2015)
विराट कोहली (2023)

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतने के बाद कहा, हमें पहले फिल्डिंग लेनी होगा। सूखा विकेट लग रहा है। ओस एक कारक है। इस पर बल्लेबाजी करना बेहतर हो जाता है। टूर्नामेंट की कठिन शुरुआत, उसके बाद से वास्तव में कोई गलती नहीं हुई है। यह सब पूरी तरह से व्यवस्थित है। हमने इन लोगों के साथ बहुत खेला है। सेमीफाइनल जैसी ही टीम है। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, 'मैं पहले बल्लेबाजी करता। अच्छी पिच लग रही है, बड़ा खेल, बोर्ड पर रन लगाओ। यह आश्चर्यजनक होने वाला है, जब भी हम यहां खेलते हैं, भीड़ बड़ी संख्या में आती है। क्रिकेट के आयोजन का सबसे बड़ा मौका। हमें अच्छा और शांत रहना है। फाइनल में टीम की कप्तानी करना सपना सच होने जैसा है। मुझे पता है कि हमारे सामने क्या है। हमें अच्छा खेलने और परिणाम हासिल करने की जरूरत है। आपको मैदान पर सही निर्णय लेने होंगे। यह कुछ ऐसा है जो हमने पिछले 10 मैचों में लगातार किया है। हम एक ही टीम से खेल रहे हैं। 

 

हेड टू हेड (विश्व कप में)

कुल मैच - 13 
भारत - 5 जीत
ऑस्ट्रेलिया - 8 जीत 

 

पिच रिपोर्ट 

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का विकेट स्पिन गेंदबाजी को मदद करने के लिए जाना जाता है। पिछले कुछ वर्षों में वनडे में औसत स्कोर दर 5 रन प्रति ओवर से भी कम रही है। हालांकि हाल के वर्षों में विशेष रूप से आईपीएल के दौरान ट्रैक तेज हो गया है और रन बनाने में सहायता मिली है। स्टेडियम में उच्चतम स्कोर 2010 में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका द्वारा 365/2 था। जैक्स कैलिस और एबी डिविलियर्स दोनों ने उस दिन अपने शतक बनाए। 

 

मौसम 

अहमदाबाद में मौसम की स्थिति अंतिम मुकाबले के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। 32 डिग्री सेल्सियस के उच्चतम तापमान के साथ साफ धूप रहने की उम्मीद है। बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड