Sports

अहमदाबाद : एडम जम्पा ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल में भारत के खिलाफ रविवार को स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के महान मुथैया मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की। जम्पा ने अपना अभियान 11 मैचों में 23 विकेट के साथ समाप्त किया और मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी की जिन्होंने 2007 में 10 मैचों में 23 विकेट लिए थे। 

जम्पा ने 10-0-44-1 के आंकड़े के साथ समाप्त किया। ब्रैड हॉग (2007) और शाहिद अफरीदी (2011) 21 विकेट के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं। इस बीच जम्पा भारतीय धरती पर वनडे में 50 विकेट लेने वाले पहले विदेशी गेंदबाज भी बन गए। लेग्गी को इस मुकाम तक पहुंचने में 27 मैच लगे। लेग स्पिनर को टूर्नामेंट में एक चुनौतीपूर्ण क्षण का सामना करना पड़ा, चेन्नई में भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की हार में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। 

उनका लचीलापन सामने आया और बाद के खेलों में जम्पा ने एक सनसनीखेज बदलाव की पटकथा लिखी। श्रीलंका के खिलाफ शुरुआत में 21 ओवरों में 1-145 के आंकड़े के साथ संघर्ष करने के बाद उन्होंने उल्लेखनीय वापसी की और 69 ओवरों में 9.66 के प्रभावशाली औसत से 20 विकेट हासिल किए। 

निर्णायक मोड़ श्रीलंका के खिलाफ मैच में आया जहां ज़म्पा के 4 विकेट ने खेलों को प्रभावित करने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन किया। इसने एक सिलसिले की शुरुआत की जहां उन्होंने निम्नलिखित चार विश्व कप खेलों में लगातार तीन या अधिक विकेट लिए, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वनडे विश्व कप के इतिहास में पहले व्यक्ति के रूप में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया। जाम्पा मौजूदा वनडे वर्ल्ड कप में 23 विकेट के साथ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।