Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टीम इंडिया ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए 5वें मुकाबले को जीतकर ऑस्ट्रेलिया से 5 टी20 मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। क्रिकेट विश्व कप फाइनल में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से ही फाइनल मुकाबला गंवाया था। फाइनल के चार दिन बाद ही टी20 सीरीज शुरू हुई जिसमें सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में टीम इंडिया ने जीत हासिल की। बेंगलुरु टी20 में टीम इंडिया ने श्रेयस अय्यर के अर्धशतक की मदद से पहले खेलते हुए 160 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने बेन के 54 रन की मदद से टक्कर देने की कोशिश की लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन कर ऑस्ट्रेलिया के हाथ से 6 रन से जीत छीन ली। 

 

इससे पहले बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारतीय टीम की शुरूआत सधी हुई रही। यशस्वी जायसवाल 15 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 21 रन बनाकर आऊट हो गए। गायकवाड़ ने 12 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 10 रन बनाए। कप्तान सूर्यकुमार एक बार फिर से  नाकाम रहे। वह 7 गेंदों पर 5 रन बनाकर द्वारदविश की गेंद पर आऊट हुए। इसके बाद रिंकू सिंह 8 गेंदों पर 6 रन बनाकर पवेलियन चलते बने। जितेश शर्मा ने 16 गेंदों पर 24 रन बनाए। वह एरोन हार्डी का शिकार हुए। अक्षर पटेल ने 21 गेंदों पर 31 रन बनाकर स्कोर 100 से पार पहुंचाया। इसके बाद श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक लगाया और स्कोर 150 पार ले गए।

 

जवाब में खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया को ट्रेविस हेड ने अच्छी शुरूआत दी लेकिन रवि बिश्नोई ने दो विकेट निकालकर मैच रोचक बना दिया। हेड ने 28, जोश फिलिप्स ने 4, एरोन हार्डी ने 6 रन बनाए। हेड ने 28, जोश फिलिप्स ने 4, एरोन हार्डी ने 6 रन बनाए। बेन ने 36 गेंदों पर 5 छक्कों की मदद से 54 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 100 रन पार लगाया। टिम डेविड ने 17 गेंदों पर 17 तो मैथ्यू शॉर्ट ने 11 गेंदों पर 16 रन बनाए। मुकेश ने शॉर्ट के बाद अगली ही गेंद पर बेन द्वारशुइस का विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका दे दिया।

 

ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू वेड ने अकेले ही एक छोर संभाला और 15 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 22 रन बनाए। अर्शदीप जब आखिरी ओवर फेंकने आए तो ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 10 रन की जरूरत थी लेकिन अर्शदीप ने सिर्फ 3 ही रन दिए और टीम को जीत दिला दी।भारतीय टीम की ओर से अर्शदीप सिंह ने 40 रन देकर 2, मुकेश कुमार ने 32 रन देकर 3, रवि बिश्नोई ने 29 रन देकर 2 तो अक्षर पटेल ने 4 ओवर में 14 रन देकर एक विकेट ली।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

भारत : यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अवेश खान, मुकेश कुमार, अर्शदीप सिंह 

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, जोश फिलिप, बेन मैकडरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर/कप्तान), बेन द्वारशुइस, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, तनवीर संघा