Sports

खेल डैस्क : ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मोहाली के मैदान पर भारत के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मुकाबले को मैथ्यू वेड की शानदार पारी की बदौलत 4 विकेट से जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतने के बाद भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। भारत ने पहले खेलते हुए केएल राहुल और हार्दिक पांड्या (71) के अर्धशतक तो सूर्यकुमार के 46 रनों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 208 रन बना लिए हैं। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने कैमरून ग्रीन के 61 तो मैथ्यू वेड के 45 रनों की बदौलत लक्ष्य हासिल कर लिया। 

 

भारत (पहली पारी)

  • .रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग पर आए। रोहित ने एक सिक्स जरूर लगाया लेकिन तीसरे ही ओवर में वह हेजलवुड की गेंद पर नाथन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 9 गेंदों में 11 रन बनाए। 
  • भारत को विराट से उम्मीदें थीं क्योंकि उनकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ औसत काफी अच्छी थी। लेकिन मोहाली में विराट ने निराश किया। वह मात्र दो रन बनाकर नाथन एलिस की गेंद पर आऊट हो गए। 
  • सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने अचानक गेयर बदला और लंबे शॉट लगाए। उन्होंने 32 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। सूर्यकुमार यादव भी उनका बाखूबी साथ देते नजर आए। राहुल 35 गेंदों में 55 रन बनाकर हेजलवडु की गेंद पर आऊट हो गए। 
  • सूर्यकुमार ने शुरूआत से ही बड़े शॉट लगाने जारी रखे। उन्होंने 25 गेंदों में दो चौके और चार छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। राहुल के आऊट होने पर अक्षर पटेल क्रीज पर आए जिन्हें रविंद्र जडेजा की रिप्लेसमैंट के तौर पर देखा जा रहा है। लेकिन वह मात्र छह रन बनाकर पवेलियन लौट गए। नाथन ने उन्हें ग्रीन केे हाथों कैच आऊट करवाया। 
  • अक्षर के बाद दिनेश कार्तिक भी छह रन बनाकर आऊट हो गए। अंत में हर्षल पटेल ने हार्दिक का साथ दिया। हार्दिक ने सात चौके और दो छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। उनकी स्ट्राइक रेट 200 से ऊपर रही। 

 

ऑस्ट्रेलिया (दूसरी पारी)

  • ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान एरोन फिंच और कैमरून ग्रीन की बदौलत तेजतर्रार शुरूआत की। लेकिन चौथे ओवर में भारतीय स्पिनर फिंच को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दे दिया। फिंच ने 13 गेंदों में 3 चौके और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाए। 
  • फिंच के आऊट होने के बाद क्रीज पर स्मिथ आए। उन्होंने ग्रीन के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई। ग्रीन ने हमलावर रुख अपनाए रखा और 10 ओवर में ही स्कोर 109/1 पर ला खड़ा किया।
  • ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद तेजी से दो विकेट गंवाए। कैमरून गीन को अक्ष्र ने कोहली के हाथों कैच आऊट कराया। ग्रीन 30 गेंदों में 61 रन बनाने में सफल रहे।
  • स्मिथ ने 24 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 35 रन बनाए। उन्हें उमेश ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। उमेश ने इसके बाद मैक्सवेल को भी एक रन पर आऊट किया। 
  • अक्षर पटेल ने अपने चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर ही जोश को पवेलियन की राह दिखा दी। जोश ने 10 गेंदों पर 17 रन बनाए। 
  • टिम डेविड और मैथ्यू वेड ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और बड़े शॉट लगाए। मैथ्यू वेड पूरी लय में दिखे। उन्होंने भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंके गए 19वें ओवर में तीन चौके लगाकर 16 रन खींच लिए जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए आखिरी ओवर में महज दो रन की जरूरत रही। 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर टिम डेविड 18 रन बनाकर आऊट हो गए।
  • आखिर में पैट कमिंस आए जिन्होंने बचे रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी। इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। 


 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
ऑस्ट्रेलिया : 
एरोन फिंच (c), कैमरन ग्रीन, स्टीवन स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस, टिम डेविड, मैथ्यू वेड (w), पैट कमिंस, नाथन एलिस, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड
भारत : रोहित शर्मा (c), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (w), अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल

 

 

रोचक फैक्ट्स
- दोनों टीमों के बीच 23 मुकाबले हुए हैं जिसमें भारत ने 13 तो ऑस्ट्रेलिया ने 9 जीते हैं। एक मुकाबला नो रिजल्ट रहा है। 
- मोहाली में पहली पारी का औसत स्कोर 150 है। यहां टी-20 में हाई स्कोरिंग रहती है। इस बार भी यही उम्मीद है। 
- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली टी-20 ई में 718 रन बना चुके हैं। यह किसी भी खिलाड़ी का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड है।
- ऑस्ट्रेलिया ने भारत में खेले गए अपने पिछले तीन टी20 मैचों में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।
- जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए 15 मैचों में सात बार ग्लेन मैक्सवेल को आऊट किया है। 
 

.
.
.
.
.