Sports

तिरुवनंतपुरम: कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन पारी से पहला टी-20 मुकाबला आसानी से छह विकेट से जीतने वाली टीम इंडिया वेस्ट इंडीज के खिलाफ रविवार को यहां स्पोट्र्स हब स्टेडियम में होने वाले दूसरे टी-20 मैच में सीरीज कब्जाने उतरेगी। भारत ने इससे पहले बंगलादेश से तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीती थी। भारत वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी-20 में लगातार सात मैच जीत चुका है और बंगलादेश के खिलाफ लगातार आठ टी-20 मैच जीतने के अपने रिकॉर्ड की बराबरी करने की दहलीज पर है। 

1. रोहित और केएल राहुल पर नजरें
IND v WI 2nd T 20 live
ओपनिंग क्रम पर भारत के लिए रोहित शर्मा और लोकेश राहुल भले नहीं चले लेकिन दूसरे टी-20 में उनपर नजरें बनी रहेंगी। अगर यह जोड़ी हिट हो गई तो शिखर धवन का स्थान मुश्किल में पड़ सकता है।

2. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज भी फॉर्म में
IND v WI 2nd T 20 live
वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने हैदराबाद में शानदार प्रदर्शन किया था। शिमरॉन हेत्माएर (56) के बेहतरीन अर्धशतक बनाया जबकि ओपनर एविन लुइस ने 40 और कप्तान कीरोन पोलार्ड ने 37 रन की आतिशी पारियां खेलीं। अगर दूसरे मैच में यह चले तो टीम इंडिया के लिए मुश्किल खड़ी होगी। 

3. कोहली को रोकना इंडीज के लिए चुनौती

IND v WI 2nd T 20 live
वेस्टइंडीज ने पहले टी-20 में 207 रन बनाए थे जोकि मजबूत स्कोर माना जाता रहा है लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसे बौना साबित कर दिया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोहली की औसत शानदार रहती है। ऐसे में वेस्टइंडीज की कोशिश रहेगी कि टॉस जीतकर इंडिया को पहले बैटिंग के लिए बुलाए।

4. खराब फील्डिंग से बचना चाहेगी टीम इंडिया

Sports
हैदराबाद टी-20 के दौरान दोनों टीमों के गेंदबाजों ने दिशाहीन गेंदबाजी की थी। वेस्ट इंडीज गेंदबाजों ने 14 वाइड सहित 23 अतिरिक्त रन लुटाए जो इस फॉर्मेट के लिहाज से काफी ज्यादा हैं। वहीं, टीम इंडिया की फील्डिंग पर भी नजर रहेगी। हैदराबाद में टीम इंडिया के प्लेयरों ने लगातार तीन गेंदों पर तीन कैच छोड़े थे। विराट को देखना होगा कि हैदराबाद की गलती तिरुवनंतपुरम में न दोहराई जाए। 

5. संजू सैमसन को मौका मिलने की आस

sanju samson
स्थानीय प्रशंसक इस मुकाबले में अपने स्टार खिलाड़ी संजू सैमसन को खेलते देखना चाहेंगे जिन्हे चोटिल ओपनर शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किया गया है। इसी मैदान पर संजू शानदार पारियां खेल चुके हैं। क्या उन्हें पंत पर मौका मिलेगा, यह बात देखने लायक होगी। 

पिच रिपोर्ट : स्पोट्र्स हब स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनुकूल मानी जाती है। यह मैदान भारत के लिए भाग्यशाली है जहां उसने अपने दोनों मैच जीते हैं जिसमें वेस्ट इंडीज के खिलाफ पिछले साल का वनडे भी शामिल है।

ग्रीनफील्ड स्टेडियम में खेला गया है सिर्फ एक मुकाबला

IND v WI 2nd T 20 live
ग्रीनफील्ड स्टेडियम में अब तक एक ही टी-20 मैच हुआ है जोकि 2017 में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। बारिश से प्रभावित इस मैच में भारत ने पहले खेलते हुए 8 ओवरों में 67 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड टीम 61 रन ही बना पाई थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-
भारत
: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और संजू सैमसन।

वेस्ट इंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), फाबियन एलेन, एविन लुइस, लेंडल सिमंस, ब्रैंडन किंग, शिमरॉन हेत्माएर, दिनेश रामदीन विकेटकीपर, जैसन होल्डर, खैरी पियरे, कीमो पॉल, हेडन वाल्श जू., शेल्डन कॉट्रेल, निकोलस पूरन, शेरफेन रदरफोर्ड और केसरिक विलियम्स।

कोहली की बदौलत भारत ने जीता था पहला टी-20

Cricket
हैदराबाद में खेला गया पहला मुकाबला भारत ने कप्तान विराट कोहली की नाबाद 94 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी और ओपनर लोकेश राहुल (62) के बेहतरीन अर्धशतक से एकतरफा बना दिया था। वेस्ट इंडीज ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन बनाए थे। कोहली की विराट पारी ने इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया। विराट ने मात्र 50 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ और मैच विजयी पारी खेली।

.
.
.
.
.