Sports

मेलबर्न: युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की तेजतर्रार पारी और गेंदबाजों के एक और अनुशासित प्रदर्शन से भारत ने गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में चार रन से हराकर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी करने के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की। सोलह वर्षीय शेफाली ने 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाये लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर आठ विकेट पर 133 रन पर ही पहुंच पाई।  भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि फिर से अपेक्षाकृत कम स्कोर का अच्छा बचाव किया और एमिलिया केर (19 गेंदों पर नाबाद 34 रन) के अंतिम क्षणों के धमाल के बावजूद न्यूजीलैंड को छह विकेट पर 129 रन पर रोक दिया।

PunjabKesari
भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है। उसने इससे पहले मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया को 17 रन और बांग्लादेश को 18 रन से हराया। भारत ग्रुप ए में तीन मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है और वह सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गयी है। भारतीय टीम अपना आखिरी मैच शनिवार को श्रीलंका से खेलेगी। भारत ने स्पिनरों ने शुरुआत करायी लेकिन दीप्ति शर्मा के ओवर में 12 रन बन गये जिसमें सलामी बल्लेबाज राचेल प्रीस्ट (12) के दो चौके शामिल हैं। अनुभवी शिखा पांडे ने हालांकि प्रीस्ट को अगले ओवर में आउट कर दिया। शिखा और बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खुलकर नहीं पाए।  दीप्ति ने अपने दूसरे स्पैल में सूजी बेट्स (छह) को बोल्ड किया। इसके बाद पूनम यादव और राधा यादव ने कीवी टीम पर दबाव बना दिया। पूनम ने कप्तान सोफी डिवाइन (14) को आउट करके उसकी मुश्किलें बढ़ा दी। मैडी ग्रीन (24) और केटी मार्टिन (25) ने 36 गेंदों पर 43 रन की साझेदारी करके टीम को इन झटकों से उबारने का प्रयास किया।

PunjabKesari
गायकवाड़ ने हालांकि ग्रीन को पवेलियन भेज दिया जबकि राधा ने मार्टिन को आउट करके स्कोर पांच विकेट पर 90 रन कर दिया। न्यूजीलैंड को जब 21 गेंदों पर 44 रन की जरूरत थी तब केर ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने 19वें ओवर में पूनम पर चार चौके लगाये। इस तरह से न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 16 रन की दरकार थी। शिखा ने यह ओवर किया जिसमें हेली जेनसन (11) और केर ने चौके लगाये लेकिन आखिर में भारतीय गेंदबाज उन पर अंकुश लगाने में सफल रही। इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला जिसके बाद 16 वर्षीय शेफाली ने फिर से टीम को तूफानी शुरुआत दिलायी। भारत ने पावरप्ले के ओवरों में 49 रन बनाये। भारतीय टीम ने हालांकि 43 रन के अंदर छह विकेट गंवाए जिससे वह इस इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई।  बुखार के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाली स्मृति मंधाना (11) जल्द ही आउट हो गयी। उन्होंने तीसरे ओवर में ली ताहुहु की गेंद विकेटों पर खेली।
 

PunjabKesari

टीमें इस प्रकार हैं :
 

  • भारत: स्मृति मंधाना, शफाली वर्मा, तान्या भाटिया (डब्ल्यू), जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (सी), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़...

 

  • न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (c), राचेल प्रीस्ट (w), सुजी बेट्स, मैडी ग्रीन, केटी मार्टिन, अमेलिया केर, हेले जेनसेन, अन्ना पीटरसन, लेह कास्पेरेक, ली ताहूहु, रोजमेरी मैयर...