Sports

केपटाउन : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए केपटाउन टेस्ट की पिच को ‘असंतोषजनक' करार दिया है और पिच को डिमेरिट अंक भी मिला हैं। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने फैसले को सही बताया है और कहा कि वे इसके खिलाफ कोई अपील नहीं करेंगे। 

आईसीसी के मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने दक्षिण अफ्रीका डीन एल्गर और भारत के कप्तान रोहित शर्मा से बातचीत करने के बाद पिच को ‘असंतोषजनक' करार दिया। दोनों कप्तानों का मानना था कि पिच मानकों के अनुरूप नहीं थी। ब्रॉड ने कहा, 'इस पिच पर बल्लेबाजी करना कठिन था। पूरे मैच के दौरान गेंद जल्दी और तेजी से उछलकर खतरनाक रूप से बल्लेबा के पास आ रही थी, जिसके कारण शॉट खेलना मुश्किल हो रहा था। कुछ बल्लेबाजो के ग्लव्स पर गेंदें लगीं और असमतल उछाल से कई विकेट भी गिरे।'  

उल्लेखनीय है कि आईसीसी किसी भी पिच को चार ग्रेड में मेरिट देती है- बहुत अच्छा, संतोषजनक, असंतोषजनक, खेलने लायक ही नहीं (अनफिट)। ‘असंतोषजनक' ग्रेड के लिए किसी पिच को एक डिमेरिट अंक, वहीं अनफिट पिच को तीन डिमेरिट अंक मिलते हैं। किसी मैदान को पांच साल के भीतर छह डिमेरिट अंक मिलने पर उसे एक वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाता है, वहीं अगर 12 डिमेरिट अंक हुए तो यह प्रतिबंध दो साल का होता है।