Sports

खेल डैस्क : SA20 लीग के दौरान ऐसे कई क्रिकेटर सामने आए हैं जोकि पूर्व क्रिकेटर को प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। ऐसे ही एक क्रिकेटर हैं ओटनील बार्टमैन (Ottniel Baartman) जिनके दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन फैन हो गए हैं। सनराइजर्स ईस्टर्न केप के तेज गेंदबाज बार्टमैन ने SA20 सीज़न 2 के क्वालीफायर 1 में डरबन के सुपर जाइंट्स के खिलाफ डबल विकेट लेकर सबका ध्यान खींचा था। बार्टमैन लीग में 20 विकेट ले चुके हैं। डेल स्टेन ने उन्हें अगला मोहम्मद शमी माना है। 

 

PunjabKesari

 


लीग के दौरान जब स्टेन से बार्टमैन की निरंतरता के बारे में पूछा गया तो वह आश्चर्यचकित रह गए और उन्होंने बार्टमैन की गेंदबाजी में सटीकता के कारण उनकी तुलना मोहम्मद शमी से की। वह बिल्कुल उल्लेखनीय है। जब आप उनकी सीम पोजीशन देखेंगे तो यह मोहम्मद शमी के समान है। मैंने किसी अन्य दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज में ऐसी सीम पोजीशन कभी नहीं देखी, वह बिल्कुल शमी जैसा है। तेज गेंदबाजी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपकी कलाई की स्थिति है और आप गेंद की सीम को कहां गिरा रहे हैं, और जब मैं बार्टमैन को देखता हूं तो वह शमी के समान गेंदबाजी करता है। मेरा मतलब है, हमने देखा कि शमी क्या करने में सक्षम है। उन्हें पिच से कुछ भी नहीं चाहिए। यह उसकी सीम और कलाई है जो खेल को संचालित करती है।

 

Mohammed Shami, Dale Steyn, Cricket news, sports, मोहम्मद शमी, डेल स्टेन, क्रिकेट समाचार, खेल


स्टेन ने कहा कि  हम सभी ने देखा कि उन्होंने (शमी) ने विश्व कप 2023 में क्या किया। उन्होंने अकेले दम पर टीम को आगे बढ़ाया। एनरिक नॉर्टजे और कैगिसो रबाडा सभी अन्य महान गेंदबाजों के करीब हैं लेकिन जो बात बार्टमैन को अलग करती है वह उसकी सीम स्थिति और डिलीवरी की सटीक लंबाई है। जिस तरह से उन्होंने क्वॉलिफायर में क्वॉलिटी बॉलिंग के खिलाफ गेंदबाजी की वह लाजवाब थी। ओटनील बार्टमैन ने एसए20 सीज़न 2 में केवल 7 मैचों में 12.18 की शानदार औसत से 16 विकेट अपने नाम किए हैं। स्टेन ने 2024 टी20 विश्व कप टीम में बार्टमैन को शामिल करने की भी वकालत की और कैरेबियाई परिस्थितियों में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।


स्टेन ने कहा कि वह (बार्टमैन) रबाडा, एनगिडी, नॉर्टजे और अन्य के साथ किसी भी टीम पर भावी पड़ सकते हैं। चयनकर्ताओं को उस पर नजर रखनी चाहिए, वह दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, डेथ ओवरों में गेंदबाजी कर सकता है और पावरप्ले में भी। अगर ठीक से देखभाल की जाए तो वह प्रोटियाज़ के लिए असली तुरुप का इक्का हो सकते हैं। मैं उसे टी-20 टीम में चाहता हूं। वह इसके हकदार हैं।