Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को केवल 151 रन पर समेट दिया। बुमराह ने पदार्पण कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक विकेट लेकर पूर्व भारतीय लेफ्ट आर्म स्पिनर दिलीप दोशी का 39 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दोशी ने साल 1979 में टेस्ट क्रिकेट में अपने पहले कैलेंडर वर्ष में 40 विकेट झटके थे। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां चल रहे टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को मेजबान टीम की पहली पारी में 33 रन देकर 6 विकेट लेकर एक नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया। 

एशिया के पहले गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह
sports news, Cricket news in hindi, Ind vs Aus, Melbourne test, Fast bowler, Jasprit bumrah, Broke the 39-year-old record, Left Arm spinner, Dilip Doshi
25 साल के बुमराह ने इस साल 5 जनवरी को केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना टेस्ट पदार्पण किया था। बुमराह एशिया के पहले ऐसे तेज गेंदबाज है, जिन्होंने एक ही कैलेंडर इयर में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में एक पारी में 5 विकेट लिए हो। बुमराह ने सबसे पहले साउथ अफ्रीका दौरे के दौरान जोहानिसबर्ग टेस्ट में 54 रन देकर 5 विकेट झटके थे, वहीं इसके बाद इंग्लैंड दौरे पर खेले गए ट्रेंट ब्रिज टेस्ट मैच में भी उन्होंने 85 रन देकर 5 विकेट लिए और अब मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 33 रन देकर 6 विकेट लिए और इतिहास रच दिया। 

ये रिकॉर्ड भी बुमराह के नाम 
PunjabKesari
भारतीय यॉर्करमैन बुमराह ने शॉन मार्श का विकेट लेने के साथ इतिहास बनाया। इस साल बुमराह के अब तक 45 विकेट हो चुके हैं। बुमराह पहले ऐसे एशियाई गेंदबाज भी बन गए हैं जिन्होंने एक ही साल में विदेशी जमीन पर तीन बार एक पारी में पांच विकेट झटके हैं। 
 

.
.
.
.
.