Sports

खेल डैस्क : श्रीलंका के महानतम कप्तानों में से एक अर्जुन रणतुंगा (Arjun Ranatunga) ने एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) के अध्यक्ष और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह (Jay Shah) पर आरोप लगाकर विवाद की आग भड़का दी है। उनका कहना है कि श्रीलंका क्रिकेट को खत्म करने के लिए जय शाह ने अपनी प्रभावशाली स्थिति का उपयोग किया है। 

 

हाल ही में एक टॉक शो के दौरान रणतुंगा ने चौंकाने वाले दावे करते हुए कहा कि शाह ने अपने पिता के राजनीतिक संबंधों का फायदा उठाते हुए 2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष के रूप में सौरव गांगुली की नियुक्ति की योजना बनाई। जब गांगुली ने शाह के दबाव का विरोध किया था तो उन्हें 2022 में अनौपचारिक रूप से बीसीसीआई अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। 

 

रणतुंगा ने कहा कि जय शाह श्रीलंका क्रिकेट चला रहे हैं। जय शाह के दबाव के कारण एसएलसी बर्बाद हो रही है। भारत में एक आदमी श्रीलंकाई क्रिकेट को बर्बाद कर रहा है। वह केवल अपने पिता के कारण शक्तिशाली हैं, जो भारत के गृह मंत्री हैं।

 

रणतुंगा ने आगे तर्क दिया कि जय शाह अभी एसीसी और बीसीसीआई में अपनी दोहरी भूमिका के कारण श्रीलंका क्रिकेट में हेरफेर कर रहे हैं। इसमें कथित तौर पर श्रीलंका क्रिकेट के भीतर प्रमुख पदों पर भारतीय अधिकारियों को रखना और अंतरराष्ट्रीय मैच कार्यक्रम तैयार करना शामिल है जो भारतीय टीमों को प्राथमिकता देते प्रतीत होते हैं। 

 

रणतुंगा के आरोपों पर क्रिकेट फैंस ने भी जमकर कमेंट किए। कुछेक ने लिखा- कुछ लोग हैं जिन्होंने शाह और एसीसी के खिलाफ बोलने में साहस दिखाया। बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने श्रीलंका क्रिकेट की सदस्यता को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। यह निर्णय आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में श्रीलंकाई पुरुष टीम के खराब प्रदर्शन के बाद लिया गया है, जहां वे नौ मैचों में से केवल दो जीत हासिल करने में सफल रहे और केवल चार अंकों के साथ 8वें स्थान पर रहे।