Sports

खेल डैस्क : कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम की एक बड़ी वजह यशस्वी जयसवाल रहे। उन्होंने पहली पारी में 51 गेंदों पर 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 72 रन बनाए, जिससे भारत ने केवल 34.4 ओवर में 285/9 रन बना लिए। इसके बाद दूसरी पारी में जब टीम इंडिया को 95 रन का लक्ष्य मिला तो उन्होंने 45 गेंदों पर 8 चौकों और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। अपनी इस पारी के लिए वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने प्रतियोगिता में लगातार दो अर्द्धशतक बनाए, जिससे भारत ने 7 विकेट से जीत दर्ज करके श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली।


मैच के बाद प्रस्तुति समारोह में जब उनसे सीरीज से पहले की मानसिकता के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैंने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली श्रृंखला में 700 से अधिक रन बनाए थे। मैं टीम के लिए मैच जीतने के लक्ष्य के साथ इस श्रृंखला में आया था। मैं सफलता में योगदान देना चाहता हूं। हमने यहां कानपुर में जिन स्थितियों का सामना किया, उससे चेन्नई में स्थितियां अलग थीं।

 


युवा बल्लेबाज ने कानपुर में पहली पारी में बीच में खुद को अभिव्यक्त करने की आजादी देने के लिए रोहित शर्मा और मुख्य कोच गौतम गंभीर की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारे कप्तान रोहित शर्मा और गौती सर ने मुझे पहली पारी में अपना स्वाभाविक खेल खेलने के लिए कहा। इससे मुझे मदद मिली क्योंकि मैं बाउंड्री और बड़े शॉट लगा सका। वे मेरे दृष्टिकोण के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहते थे और अंत में यह महत्वपूर्ण साबित हुआ।


1 टेस्ट मैच की दोनों पारियों में संयुक्त रूप से सर्वाधिक रन रेट वाली टीमें
7.36 – भारत बनाम बांग्लादेश, कानपुर, 2024
6.80 - दक्षिण अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे, केप टाउन, 2005
6.73 - इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान, रावलपिंडी, 2022
6.43 – इंग्लैंड बनाम आयरलैंड, लॉर्ड्स, 2023
5.73 - इंग्लैंड बनाम बांग्लादेश, चेस्टर-ले-स्ट्रीट, 2005
टीम इंडिया ने कानपुर टेस्ट जीतकर यह यूनीक रिकॉर्ड बनाया। भारत ने इस टेस्ट की दोनों पारियों में केवल 52 ओवर ही खेलीं।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 
बांग्लादेश
: नजमुल हसन शांतो (कप्तान), शादमन इस्लाम, मेहदी हसन मिराज, लिटन दास (विकेटकीपर), जाकिर हसन, मोमिनुल हक, मुशफकिर रहीम, शाकिब अल हसन, हसन महमूद, तैजुल इस्लाम और खालिद अहमद। 
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जाडेजा, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, आर अश्विन, आकाश दीप, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह।