Sports

डरहम (यूके) : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे के दौरान 200 वनडे विकेट लेने वाले देश के पहले स्पिनर बने इंग्लैंड के स्पिनर आदिल राशिद ने कहा कि फिलहाल रिटायरमेंट के बारे में उनके दिमाग में कुछ नहीं है और वह 2027 वनडे विश्व कप तक खेलते हुए युवाओं को अपनी समझ और अनुभव देना चाहते हैं। आदिल मंगलवार को चेस्टर-ले-स्ट्रीट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे से पहले यह बात कही। 

ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और उसने आखिरी वनडे 271 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को 202 रनों पर समेट कर 68 रनों से जीता था। इंग्लैंड ने अपने पिछले 14 वनडे में से 10 गंवाए हैं और एक और हार मेजबान टीम को सीरीज में हार का सामना करना पड़ेगा। इस सीरीज में खेली जा रही टीम में बदलाव हो रहे हैं, कप्तान जोस बटलर चोट के कारण बाहर हैं और युवा हैरी ब्रूक के हाथों में कमान है। 

नए दौर की शुरुआत, शुरुआत में अंतरिम कोच मार्कस ट्रेस्कोथिक के नेतृत्व में हुई, उसके बाद ब्रेंडन मैकुलम ने टेस्ट प्रतिबद्धताओं के साथ-साथ व्हाइट-बॉल कोच की भूमिका संभाली, लेकिन इसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। रणनीति और खिलाड़ियों के बदलने के साथ, राशिद अभी भी इंग्लैंड के व्हाइट-बॉल क्रिकेट का अहम हिस्सा बने हुए हैं। 36 वर्षीय राशिद ने इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के साथ एक केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं, जो उन्हें 2025 के अंत तक टीम में बनाए रखेगा और उनका लक्ष्य अगले साल की चैंपियंस ट्रॉफी, 2026 टी20 विश्व कप और 2027 50 ओवर का विश्व कप खेलना है। 

राशिद ने कहा, 'मैंने अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है। खेलते रहना, इसका लुत्फ उठाना, फिट रहना, अच्छी गेंदबाजी करना, जीत में योगदान देना, उम्मीद है कि विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीतना--यही मेरा अंतिम लक्ष्य है। मैं हर मैच और हर सीरीज खेल रहा हूं और अगर मैं अभी भी इसका लुत्फ उठा रहा हूं और अच्छा प्रदर्शन कर रहा हूं, तो मैं खेलना जारी रखूंगा। इतने लंबे समय तक खेलना और विकेट लेना, मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था, इसलिए उम्मीद है कि मैं इसे जारी रखूंगा। यह उतार-चढ़ाव के साथ एक मजेदार सफर रहा है और उम्मीद है कि मैं अपने करियर के बाकी बचे हिस्से में भी इसी तरह आगे बढ़ूंगा।' 

उन्होंने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा, 'मैंने अभी तक संन्यास लेने या ऐसा कुछ करने के बारे में नहीं सोचा है, यह मेरे दिमाग में भी नहीं आया है। यह खेल का लुत्फ उठाने और अपना सबकुछ देने के बारे में है।' राशिद का यह बयान बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि जो रूट और बेन स्टोक्स के सीटी 2025 से पहले व्हाइट-बॉल सेट-अप में लौटने की उम्मीद है और वर्तमान में टेस्ट प्रतिबद्धताओं में व्यस्त हैं, लेकिन टीम ने हाल ही में बहुत अनुभव खो दिया है। ऑलराउंडर और पूर्व उप-कप्तान मोईन अली की अनुपस्थिति काफी महसूस की जा रही है, जिन्होंने इस महीने की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया सीरीज की टीम से बाहर होने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।