Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने संयुक्त रूप से मंगलवार, 27 जून को मुंबई में ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 के कार्यक्रम की घोषणा की। भारत ने आखिरी बार 2011 में एमएस धोनी के नेतृत्व में टूर्नामेंट की मेजबानी करते हुए ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

युवराज सिंह जीत के सूत्रधारों में से एक थे क्योंकि उन्हें 362 रन बनाने और 15 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीता था। भारत के पूर्व क्रिकेटर कृष्णमाचारी श्रीकांत को लगता है कि रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल भी आगामी विश्व कप में इसी तरह की भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि भारत अपने दस साल के आईसीसी ट्रॉफी सूखे को खत्म कर सकता है।

जड़ेजा वही करेंगे जो युवराज ने किया था

हिंदुस्तान टाइम्स से बात करते हुए श्रीकांत ने कहा, “2011 विश्व कप में, आपने बहुत सारे ऑलराउंडरों को खेलते हुए देखा। हमारे पास एक शानदार टीम थी, जिसका नेतृत्व एमएस धोनी ने भी बहुत अच्छी तरह से किया था और उस समय हमारे पास युवराज सिंह थे। मेरा मानना है कि रवींद्र जड़ेजा वही करेंगे जो युवराज सिंह ने 2011 विश्व कप में किया था। मेरा मानना है कि अगर भारत को 2023 विश्व कप जीतना है तो ये लोग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।'' 

PunjabKesari

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने में की थी मदद

जडेजा कई वर्षों से तीनों प्रारूपों में भारत के लिए सबसे मूल्यवान खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। 34 वर्षीय जडेजा ने 174 वनडे मैच खेले हैं और 32.80 की औसत से 2526 रन बनाए हैं, जिसमें 13 अर्द्धशतक शामिल हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 37.39 की औसत से 191 विकेट भी लिए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने हरफनमौला कौशल से भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीतने में मदद की। फाइनल में उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया क्योंकि उन्होंने पहली पारी में 25 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए और फिर 24 रन देकर 2 विकेट लिए। जडेजा टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे, उनके नाम 12 विकेट थे।

इस ऑलराउंडर से आगामी विश्व कप में भी शानदार प्रदर्शन करने की उम्मीद होगी। दूसरी ओर, अक्षर पटेल भारत की 2015 विश्व कप टीम का हिस्सा थे, लेकिन एक भी मैच नहीं खेल सके। 29 वर्षीय खिलाड़ी ने आईपीएल 2023 में बल्ले और गेंद दोनों से दिल्ली कैपिटल्स के लिए असाधारण प्रदर्शन किया था और अगर उन्हें टूर्नामेंट के लिए चुना जाता है तो वह विश्व कप में भी अपने फॉर्म को आगे जारी रखना चाहेंगे।