Sports

खेल डैस्क : न्यूजीलैंड ने बुधवार को माउंट माउंगानुई के बे ओवल में दक्षिण अफ्रीका को 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में 281 रन से हरा दिया। भारी भरकम लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम कीवी गेंदबाजों के आगे दूसरी पारी में 247 रन ही बना पाई थी। कीवी टीम ने न केवल सीरीज में 1-0 की बढ़त ली बल्कि ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​अंक तालिका में नंबर 1 भी हो गई। अब तक खेले गए 3 टेस्ट मैचों में दो जीत और एक हार के साथ, कीवी टीम के पास अब 66.66 पीसीटी (%) है। मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 55.00 पीसीटी (%) के साथ दूसरे स्थान पर है और 2 बार फाइनल में हारने वाला भारत नंबर 3 स्थान पर खिसक गया है।

 

अभी सोमवार को ही भारतीय टीम ने रोहित शर्मा की अगुवाई में विशाखापत्तनम के मैदान पर इंग्लैंड से दूसरा टेस्ट 106 रन से जीता था। भारत जो केन विलियमसन की कप्तानी वाली न्यूजीलैंड टीम से डब्ल्यूटीसी फाइनल का 2021 में हुआ पहला संस्करण गंवा चुका है, अब वापसी करने के लिए पूरी संभव कोशिश करेगा। भारतीय टीम के पास अभी 3 टेस्ट है। अगर वह सीरीज में  जीतते हैं तो यकीनन डब्ल्यूटीसी रैंकिंग में भी वह नंबर 1 होंगे।


न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा और अंतिम टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक हैमिल्टन के सेडॉन पार्क में खेला जाएगा। ब्लैक कैप्स के लिए, पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाया था। उनके अलावा ऑलराउंडर रचिन रवींद्र भी दोहरा शतक लगाने में सफल रहे थे। बहरहाल, डब्लयूटीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका हार के साथ अब छठे स्थान पर आ गया है।