Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत के लिए डेब्यू करने वाले वाशिंगन सुंदर ने बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। सुंदर ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू टेस्ट मैच में 62 रन की पारी खेलकर 7वें नम्बर पर उतरकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इसी के साथ ही 1947-48 टूर के बाद डेब्यू मैच में तीन विकेट और अर्धशतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। 

ओवर ऑल बात करें तो सुंदर डेब्यू टेस्ट में 7वें नम्बर पर उतरकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने दिलावर हुसैन का 87 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिलावर ने 1934 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू मैच में 7वें नम्बर पर बल्लेबाजी करते हुए 57 रन बनाए थे। इस मामले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं। द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ सन् 1996 में 7वें नम्बर पर 95 रनों की पारी खेली थी। 

रियर डबल 

सुंदर दूसरे ऐसे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने डेब्यू मैच में तीन विकेट लेने के बाद अर्धशतकीय पारी खेली। इससे पहले दत्तू फडकर ने सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रिकाॅर्ड बनाया था। उन्होंने 1947-48 में टूर के दौरान 3 विकेट लेने के बाद 51 रन की पारी खेली थी। 

सुंदर की पारी 

सुंदर ने अपनी पारी के दौरान 144 गेंदों का सामना किया और 43.06 की स्ट्राइक रेट के साथ 62 रन बनाए जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल था। वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट हुए। 

सुंदर और ठाकुर ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकाॅर्ड, गाबा में 7वें विकेट के लिए बनाए सबसे ज्यादा रन

मैच 

मैच की बात करें तो सुंदर और ठाकुर की 123 रन की पार्टनरशिप की बदौलत भारत पहली पारी में 336 रन बना सका। ऑस्ट्रेलिया ने 33 रन की बढ़त के साथ दूसरी इनिंग की शुरूआत की और बिना विकेट गंवाए तीसरे दिन 21 रन बनाते हुए 54 रन की बढ़त बनाई। डेविड वार्नर और माक्र्स हैरिस नाॅट आउट रहे।