Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : बेंगलुरु के मैदान पर एक बार फिर से भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर गरजा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी-20 के दौरान कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज कुल्टर नाइल की खूब खबर ली। कुल्टर की लगातार तीन घातक गेंदों को कोहली ने शानदार फ्लिक और ड्राइव शॉट लगाकर बाऊंड्री के पार पहुंचाया। कोहली ने जैसे ही तीन छक्के लगाए स्टेडियम में बैठे दर्शकों का उत्साह चर्म पर आ गया। 

विराट कोहली के 50+ छक्के पूरे

Virat Kohli break 5 Big Records in Bangalore T 20

एक तरफ जहां धोनी ने अपने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 50 से ज्यादा छक्के पूरे किए। वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली ने भी यह करिश्माई आंकड़ा हासिल कर लिया। कोहली ने कुल्टर नाइल के 16वें ओवर में लगातार तीन छक्के लगाकर धोनी को पछाड़ दिया। अब कोहली के नाम पर 67 मैचों में 54 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। वह सर्वाधिक छक्के लगाने की भारतीय सूची में चौथे नंबर पर हैं। पहले पर 102 छक्कों के साथ रोहित शर्मा आगे चल रहे हैं।

बेंगलुरु को खूब भाता है कोहली का बल्ला

Virat Kohli break 5 Big Records in Bangalore T 20

विराट कोहली को बेंगलुरु की ग्राऊंड खूब भाती है। वैसे भी आईपीएल में जिस रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से कोहली खेलते हैं, उनकी यह होम ग्राऊंड है। कोहली का यहां प्रदर्शन वैसे भी बेहद अच्छा है। वह हां खेले गए 77 मैचों में 2519 रन बना चुके हैं। यह इस ग्राऊंड में किसी भी बल्लेबाज द्वारा ट्वंटी-20 मैचों में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं। कोहली ने इस दौरान करीब 140 की स्ट्राइक रेट के साथ 18 अर्धशतक भी जड़े हैं। उनका सर्वोत्तम स्कोर इस ग्राऊंड पर 113 रन है। बेंगलुरु का यह मैदान कोहली के 3 छक्कों का भी साक्षी रह चुका है। 

सर्वाधिक फिफ्टी के मामले में कोहली ने किया रोहित का रिकॉर्ड बराबर

Virat Kohli break 5 Big Records in Bangalore T 20

कोहली ने बेंगलुरु टी-20 के दौरान 38 गेंदों पर 6 छक्कों की मदद से 72 रनों की धुआंधार पारी खेली। इसके साथ ही कोहली ने टी-20 इंटरनेशनल करियर में 20 फिफ्टी लगाने का रोहित शर्मा का रिकॉर्ड भी बराबर कर लिया।  देखें लिस्ट-
20 विराट कोहली/रोहित शर्मा (भारत)
16 मार्टिन गुप्टिल (न्यूजीलैंड)
15 क्रिस गेल (वैस्टइंडीज)/ब्रैंडन मैकुलम (न्यूजीलैंड)
14 तिलकरत्ने दिलशान (श्रीलंका)

सबसे ज्यादा चौके लगाने में कोहली बने नंबर वन

Virat Kohli break 5 Big Records in Bangalore T 20

टी-20 इंटरनैशनल मैचों में सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में विराट कोहली संयुक्त तौर पर श्रीलंका के दिलशान की बराबर पर आ गए हैं। अब विराट और दिलशान के नाम पर 223 बाउंड्रीज दर्ज हो गई हैं। देखें लिस्ट-
223 विराट कोहली/टी दिलशान
218 मोहम्मद शहजाद
207 रोहित शर्मा
200 एम गुप्टिल

चौथे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

Virat Kohli break 5 Big Records in Bangalore T 20

विराट ने बेंगलुरु टी-20 के दौरान महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी भी की जोकि बेंगलुरु के मैदान पर किसी भी विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्टनरशिप है। इससे पहले गौतम गंभीर और अजिंक्य रहाणे ने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 77 रन जोड़े थे। इसके बाद केएल राहुल और सुरेश रैना (61 दूसरे विकेट के लिए) और केएल राहुल-शिखर धवन (61 ओपनिंग के लिए) का नाम आता है। 

.
.
.
.
.