Sports

खेल डैस्क : विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में हरियाणा ने राजस्थान को 30 रन से हराकर इतिहास रच दिया है। राजकोट के मैदान पर खेले गए मुकाबले में हरियाणा ने पहले खेलते हुए 287 रन बनाए थे। जवाब में राजस्थान की टीम 257 रन पर ही सिमट गई। हरियाणा पूरे टूर्नामैंट के दौरान एक भी मैच नहीं हारा। हरियाणा के लिए सुमीत कुमार प्लेयर ऑफ द मैच बने। उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 16 गेंदों पर 24 रन तो बनाए ही साथ ही गेंदबाजी करते हुए राम मोहन, महिपाल लोमरोर और दीपक हुड्डा के विकेट निकालकर राजस्थान को बैकफुट पर धकेल दिया।


ऐसा रहा हरियाणा का सफर
बनाम उत्तराखंड : 6 विकेट से जीते
बनाम बिहार : 10 विकेट से जीते
बनाम चंडीगढ़ : 84 रन से जीते
बनाम मिरोरम : 190 रन से जीते
बनाम दिल्ली : 53 रन से जीते
बनाम कर्नाटक : 5 विकेट से जीते
बनाम जम्मू कश्मीर : 4 विकेट से जीते
बनाम बंगाल : 4 विकेट से जीते
बनाम तमिलनाडु : 63 रन से जीते
बनाम राजस्थान : 30 रन से जीते


मैच की बात करें तो पहले खेलते हुए हरियाणा की शुरूआत खराब रही थी। युवराज सिंह 1 तो राणा महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। लेकिन इसके बाद अंकित कुमार ने कप्तान मनेरिया के साथ मिलकर टीम को मजबूत स्थिति दी। अंकित जब 91 गेंदों पर 88 रन बनाकर आऊट हुए तब तक हरियाणा का स्कोर 165 हो चुका था। इसके बाद मनेरिया भी 96 गेंदों पर 70 रन बनाकर चलते बने। मध्यक्रम में निशांत सिंधु 29, राहुल तेवतिया 24, सुमित कुमार 16 गेंदों पर 28 रन बनाने में कामयाब रहे और स्कोर 287 तक पहुंचा दिया।

 

Vijay Hazare Trophy, Haryana vs Rajasthan, Ashok Menaria, Cricket news, Deepak Hooda, Sports, विजय हजारे ट्रॉफी, हरियाणा बनाम राजस्थान, अशोक मेनारिया, क्रिकेट समाचार, दीपक हुडा, खेल

 

राजस्थान की ओर से तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 57 रन दिए लेकिन विकेट नहीं ले पाए। जबकि अराफात खान ने 59 रन देते हुए दो विकेट हासिल किए। राजस्थान के लिए सबसे सफल गेंदबाज अंकित चौधरी रहे। उन्होंने 10 ओवर में 49 रन देते हुए 4 विकेट लिए। इसी तरह राहुल चाहर ने 39 रन देकर 1 विकेट लिया।

 

जवाब में 288 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरूआत बेहद खराब रही। राम मोहन चौहान 1, महिपाल लोमरोर 2 तो कप्तान दीपक हुड्डा शून्य पर ही आऊट हो गए। स्कोर जब 12 रन पर तीन विकेट था तो अभिजीत तोमर ने एक छोर संभाला। उन्होंने करण लांबा (20) के बाद कुणाल सिंह राठौर के साथ मिलकर स्कोर 200 पार लगाया।

 

 

 

 

अभिजीत 129 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्कों की मदद से 106 रन बनाने में सफल रहे। जबकि कुणाल ने 64 गेंदों पर 4 चौके और पांच छक्कों की मदद से 79 रन बनाए। कुणाल जब तक क्रीज पर थे ऐसा लग रहा था कि राजस्थान आसानी से यह मुकाबला जीत लेगा। लेकिन उनके आऊट होते ही समीकरण बदल गए। हर्षल पटेल और राहुल तेवतिया ने विकेट निकाले और राजस्थान के लिए राह मुश्किल कर दी। हरियाणा के लिए अंशुल कंबोज ने 2, सुमीत कुमार ने 3, हर्षल पटेल ने 3 तो राहुल तेवतिया ने दो विकेट लिए।

युजी चहल ने भी मनाया हरियाणा की जीत का जश्न