Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) के मुख्य कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने शुक्रवार को कहा कि कप्तान ऋषभ पंत दिल्ली फ्रेंचाइजी के दिल और आत्मा हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पंत को रिप्लेस करने की कोशिश करना लगभग असंभव है। भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज पूरे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 सीजन में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि वह पिछले साल दिसंबर में एक भीषण दुर्घटना के बाद रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं। 

पोंटिंग ने कहा कि पूरी टीम को आगामी आईपीएल सीजन में उनकी गैरमौजूदगी की कमी खलेगी। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ने कहा कि भारतीय क्रिकेटर खेल के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है। 48 वर्षीय ने यह भी दावा किया कि युवा अपूरणीय है। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने आगे कहा कि टीम अब उन्हें बेहतर बनाने के लिए अपनी मौजूदा टीम के साथ काम करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। 

उन्होंने कहा, 'वह एक बड़ा नुकसान है और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम उस भूमिका में किसे लाते हैं, हम अभी भी ऋषभ को याद करेंगे। मैं इस तथ्य को छिपाने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, वह तीनों प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक है और निश्चित रूप से वह हमारा नेतृत्वकर्ता है। इसलिए उसे बदलने की कोशिश करना लगभग असंभव है। लेकिन डीसी में हम जो करने की कोशिश करते हैं वह यह सुनिश्चित करना है कि हमारे पास सर्वश्रेष्ठ युवा प्रतिभा उपलब्ध हो और उन पर कुछ वर्षों तक काम करें और उन्हें बेहतर बनाएं और हमें उनमें से कुछ अब मिल गए हैं।' 

पोंटिंग ने कहा कि डीसी के पास मध्य क्रम में भरने के लिए सही खिलाड़ी हैं। इस बीच उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी तक पंत के प्रतिस्थापन की पुष्टि नहीं की है। उन्होंने कहा, 'सरफराज खान, यश ढुल मध्य क्रम में आसानी से जगह बना सकते हैं। ललित यादव ने पिछले साल कुछ मैच खेले थे और अमन खान बेहद प्रभावशाली रहे हैं। पिछले कुछ दिनों का प्रशिक्षण, वह बहुत खास रहा है। हमारे पास रोवमैन पॉवेल हैं, यहां तक कि अक्षर की बल्लेबाजी में भी काफी सुधार हुआ है इसलिए हम ऋषभ के लिए कवर तलाशने की कोशिश करेंगे। आपको वैसी गुणवत्ता नहीं मिलने वाली है, लेकिन हमें लगता है कि हमारे पास किसी भी अन्य टीम की तरह अच्छा मध्यक्रम हो सकता है। 

रिकी पोंटिंग ने कहा कि दिल्ली कैपिटल्स 2023 के आईपीएल मैच में अपनी शर्ट या कैप पर ऋषभ पंत की जर्सी नंबर 17 प्रिंट करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा, 'मैंने पिछले चार-पांच महीनों में उनसे काफी बात की है। उसके पास एक लंबा रास्ता है, लेकिन हम जितना हो सके उसे शामिल करने की कोशिश करना चाहते हैं। एक आदर्श दुनिया में वह हर मैच में डगआउट में मेरे बगल में बैठा होता। लेकिन अगर यह संभव नहीं है तो हम उन छोटे-छोटे तरीकों के बारे में सोचना चाहेंगे जिनमें हम उसे शामिल कर सकते हैं, उसका नंबर हमारी शर्ट या कैप पर लगा सकते हैं, बस खिलाड़ियों को यह समझने के लिए कि वह (ऋषभ पंत) दिल्ली कैपिटल्स का दिल और आत्मा है और प्रशंसकों के लिए भी, यह दिखाने के लिए कि कितना वह हमारा हिस्सा है।'