Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः रूस में फीफा फुटबाॅल विश्व कप का आगाज हो चुका है। उद्घाटन समारोह में ब्रिटेन के पॉप स्टार राबी विलियम्स ने ‘लेट मी इंटरटेन यू ’पर प्रस्तुति दी। तो वहीं क्रिकेट में भारतीय ओपनर शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढ़िए एक क्लिक में- 

फीफा विश्व कपः ‘रशिया रशिया ’ से गूंज उठा पूरा स्टेडियम, देंखे ओपनिंग सेरेमनी की खूबसूरत तस्वीरें
करीब 80000 दर्शकों की मौजूदगी में लुजनिकी स्टेडियम पर रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने आज मेजबान और सउदी अरब के बीच मुकाबले से पहले विश्व कप के आगाज का ऐलान किया जिसमें अगले एक महीने तक 32 टीमों के बीच इस खूबसूरत खेल में श्रेष्ठता की जंग होगी ।  
PunjabKesari

टेस्ट में 'गब्बर' के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकाॅर्ड, सहवाग को छोड़ा पीछे
अफगानिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट मैच के पहले दिन ही भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन ने एक बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया है। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में धवन ने पहले सेशन में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 96 गेंदों में 107 रन बनाए। जिस दौरान उन्होंने 19 चौके और 3 छक्के भी लगाए। धवन के टेस्ट करियर का यह 7वां शतक है।
Sports

हार्दिक पांड्या पर उठे सवाल, पूर्व क्रिकेटर बोला- इसे टेस्ट टीम से बाहर करो
भारतीय क्रिकेट टीम के आॅलराउंड हार्दिक पांड्या की टेस्ट टीम में जगह को लेकर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। पांड्या को टीम का अहम खिलाडी़ माना जाने लगा था लेकिन वह पिछले कुछ अंतरराष्ट्रीय मैचों में फेल साबित होते दिखे। खासकर जनवरी में शुरू हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में। 

इस बार FIFA विश्व कप में इस्तेमाल हो रही हैं पांच नई तकनीक, जानें
प्रत्येक विश्व कप में सुधार के लिये नई नई तकनीक का आना अब आम बात हो गई है और रूस में शुरू हुए फुटबाल के महासमर में इस दफा पांच तकनीक से इस महासमर को निखारा जा रहा है। ये पांच तकनीक हैं- वीएआर (वीडियो एसिसटेंट रैफरी), 4के अल्ट्रा हाई डेफिनीशन वीडियो एवं वीआर, इलेक्ट्रानिक परफोरमेंस एंड ट्रैकिंग सिस्टम (ईपीटीएस), 5जी और एडिडास की टेलीस्टार 18 फुटबाल।           

अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा करेंगे 2026 विश्व कप की मेजबानी
अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा ने यहां फीफा सदस्य देशों के मतदान में मोरक्को को आसानी से हराकर संयुक्त रूप से 2026 विश्व कप मेजबानी के अधिकार हासिल किए। उत्तर अमेरिकी देशों को 203 में से 134 मत मिले जबकि मोरक्को ने मास्को में 2018 विश्व कप की पूर्व संध्या पर आयोजित फीफा कांग्रेस में मतदान में सिर्फ 65 मत हासिल किए।
Sports

धवन से पहले ये 5 बल्लेबाज भी लगा चुके हैं टेस्ट मैच के पहले सेशन में शतक
भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर गब्बर सिंह यानी शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में पहली पारी के दाैरान शतकीय पारी खेली। इसी के साथ वह लंच से पहले शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। लेकिन 5 ऐसे विदेशी बल्लेबाज भी हैं जो धवन से पहले टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले शतक जमा चुके हैं।

युवराज के बाद इस बल्लेबाज ने ठोके 6 गेंदों पर 6 छक्के, फिर भी हारी टीम
भारतीय क्रिकेट टीम के सिक्सर किंग युवराज सिंह के नाम अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाने का विश्व रिकाॅर्ड दर्ज है। लेकिन उनके बाद एक आैर बल्लेबाज ने 6 गेंद पर 6 छक्के उड़ाकर सुर्खियां बटाैर लीं हैं। हालांकि यह रिकाॅर्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्ज नहीं हुआ। 

भारतीय हाॅकी डिफेंडर सुशीला चानू के हुए 150 मैच पूरे
भारतीय डिफेंडर और पूर्व कप्तान सुशीला चानू ने भारत और स्पेन के बीच पांच मैचों की श्रृंखला के दूसरे मैच में 150 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने की उपलब्धि हासिल की। मणिपुर की इस डिफेंडर ने 2009 में 17 साल की उम्र में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के दौरान क्राइस्टचर्च में पदार्पण किया था और तब से वह टीम का अहम हिस्सा रही हैं। 
Sports

INDvsAFG: धवन और विजय का शतक, भारत ने पहले दिन बनाए 347 रन
शिखर धवन और मुरली विजय ने टेस्ट क्रिकेट में अफगानिस्तान का इस्तकबाल शतकों के साथ किया लेकिन ऐतिहासिक टेस्ट के वर्षाबाधित पहले दिन अफगान गेंदबाजों ने आखिरी सत्र में वापसी की ।  धवन ने सिर्फ 96 गेंद में 107 रन बनाकर पहले सत्र में अफगान गेंदबाजों को नाकों चने चबवा दिये । वहीं विजय ने 153 गेंद में 105 रन बनाये । दोनों ने मिलकर 28 . 4 ओवर में 168 रन जोड़े ।  दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम ने आखिरी सत्र में 32 ओवर में 99 रन के भीतर पांच विकेट गंवा दिये ।

भारत पर भी चढ़ा विश्व कप का बुखार, गोवा में माहौल काफी गर्म
भारत भले ही फीफा विश्व कप में नहीं खेल रहा हो लेकिन देश में फुटबाल के प्रति जुनूनी इलाकों ने इस खूबसूरत खेल से लंबी दूरी का रिश्ता कायम रखते हुए खुद को रूस 2018 के रंग में रंग लिया है। लंबी दूरी का रिश्ता इसलिये क्योंकि भारत इस समय विश्व कप के करीब कहीं भी नहीं है। लेकिन फुटबाल प्रेमियों की उत्सुकता में यह बाधा नहीं बनने वाला।  

.
.
.
.
.