Sports

नई दिल्लीः करीब 80000 दर्शकों की मौजूदगी में लुजनिकी स्टेडियम पर रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने आज मेजबान और सउदी अरब के बीच मुकाबले से पहले विश्व कप के आगाज का ऐलान किया जिसमें अगले एक महीने तक 32 टीमों के बीच इस खूबसूरत खेल में श्रेष्ठता की जंग होगी ।  
PunjabKesari

पुतिन ने इस मौके पर कहा,‘‘ मैं आप सभी को दुनिया की इस सबसे महत्वपूर्ण चैम्पियनशिप की शुरूआत पर बधाई देता हूं । ’’ मास्को ओलंपिक (1980) के बाद देश में हो रहे सबसे बड़े खेल आयोजन की मेजबानी पर रूस ने 13 अरब डालर खर्च किये हैं । विश्व कप की तैयारियां हालांकि विवादों से घिरी रही ।       
PunjabKesari
पहले मैच से पूर्व लुजनिकी स्टेडियम पर चमचमाती ट्राफी नुमाइश के लिये रखी गई। स्पेन के पूर्व गोलकीपर इकेर सेसिलास ने ट्राफी को थाम रखा था । खचाखच भरे स्टेडियम में दर्शकों ने तालियों की गडग़ड़ाहट के साथ इसका स्वागत किया । स्टेडियम के बाद रंग बिरंगी पोशाकों में फुटबालप्रेमियों का हुजूम नाचता गाता नजर आया । कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये भारी तादाद में पुलिस बल तैनात था ।           
PunjabKesari

प्रवेश द्वार के पास रूसी प्रशंसकों के साथ सउदी अरब के समर्थकों का भी एक समूह मौजूद था । उद्घाटन समारोह में ब्रिटेन के पॉप स्टार राबी विलियम्स ने ‘लेट मी इंटरटेन यू ’पर प्रस्तुति दी । रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन ने फीफा प्रमुख जियानी इनफांतिनो ने टूर्नामेंट की शुरूआत की औपचारिक घोषणा की । रूसी संगीतकार प्योत्र चाइकोवस्की की धुन पर उद्घाटन समारोह में पूरा स्टेडियम ‘रशिया रशिया ’ से गूंज उठा था ।
PunjabKesari